लॉकडाउन: इस शहर में सोमवार से खुलेंगे रेस्तरां, बसों से यात्रा करने की छूट

कोरोना वायरस के चलते देश के कई इलाकों में लॉकडाउन है। प्रशासन की तरफ से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है।  इस बीच केरल से खबर आ रही हैं कि यहां के कई हिस्सों में सोमवार से लॉकडाउन में कुछ राहत मिल जाएगी।

Update: 2020-04-18 10:46 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते देश के कई इलाकों में लॉकडाउन है। प्रशासन की तरफ से लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है। इस बीच केरल से खबर आ रही हैं कि यहां के कई हिस्सों में सोमवार से लॉकडाउन में कुछ राहत मिल जाएगी।

इसके तहत यहां शाम 7 बजे तक रेस्त्रां खुले रह सकेंगे। वहीं गाड़ियों के लिए ऑड-इवन स्कीम लाई जाएगी। दरअसल पिनाराई विजयन सरकार ने केरल को धीरे-धीरे लॉकडाउन से बाहर निकालने के लिए शनिवार को विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए।

इसमें राज्य को चार क्षेत्रों में विभाजित किया गया है- रेड, ऑरेंज ए, ऑरेंज बी और ग्रीन जोन। राज्य के रेड जोन वाले जिलों- कासरगोड, कन्नूर, कोझिकोड, मलप्पुरम- में कोई ढील नहीं होगी। इन दिशानिर्देशों में साथ ही कहा गया है कि उनमें से प्रत्येक में हॉटस्पॉट सील रहेंगे और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति के लिए केवल दो प्रवेश/निकास बिंदु हैं।

वहीं अन्य स्थानों में ज़ोन वर्गीकरण के आधार पर जिले के भीतर निजी वाहनों को ऑड-ईवन स्कीम के तहत सड़क पर चलने अनुमति दी जाएगी। यहां तक कि रेस्तरां भी शाम 7 बजे तक खुले रहेंगे, जबकि यहां से रात 8 बजे तक खाना पैक कराकर घर ले जाने की अनुमति होगी।

बेटे के लॉकडाउन तोड़ने पर मां को आया गुस्सा, दी ऐसी सजा, जानकर हो जाएंगे हैरान

 

ये भी पढ़ें...कोरोना पर बहुत बड़ी जानकारी, यदि ये नहीं किया तो बुरा फंसेंगे आप

बसों से आने जाने की छूट

इसके अलावा जिलों के भीतर छोटी दूरी के लिए बस यात्रा की भी अनुमति होगी। अधिकारियों ने साथ कहा कि इन सभी सेवाओं के लिए सोशल डिस्टेंसिंग मानदंड का सख्ती से पालन करना होगा।

पीएम मोदी भी अपने वक्तव्य में ढील देने की कर चुके हैं बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। पीएम ने कहा कि सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।

इसका मतलब है कि 3 मई तक हर देशवासी को लॉकडाउन में रहना होगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है, जैसे हम करते आ रहे हैं।

हालांकि, संबोधन के दौरान पीएम ने यह भी कहा कि कुछ सुरक्षित इलाकों को लॉकडाउन से छूट मिल सकती है। उन्होंने कहा कि देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है।

स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। इसलिए हमें ''हाटस्पॉट'' को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हाटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हाटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।

भारत का दावा: अब इस वैक्सीन से होगा कोरोना का इलाज, जल्द शुरू होगा ट्रायल

 

 

Tags:    

Similar News