Maharashtra News: फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 23 गिरफ्तार, भारत में बैठकर कनाडा के लोगों से कर रहे थे ठगी

Maharashtra News: पुलिस ने पालघर में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पालघर में चल कॉल सेंटर मौजूद लोग कनाड़ा के लोगों के साथ ठगी कर रहे थे।

Update: 2023-07-16 08:36 GMT
जांच में जुटी पुलिस ( फाइल फोटो - सोशल मीडिया)

Maharashtra News: पुलिस ने पालघर में चल रहे एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। पालघर में चल कॉल सेंटर मौजूद लोग कनाड़ा के लोगों के साथ ठगी कर रहे थे। आरोपी आनलाइन खरीद आर्डर के लिए कनाड़ा के नागरिकों को भुगतान करने की धमकी दे रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि काल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए अब तक कुल 23 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है और सभी से पूछताछ जारी है।

आनलाइन ऐप से कनाड़ा के लोगों से हो रही था ठगी

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण बालासाहेब पाटिल ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस टीम ने मिले इनपुट के आधार पर शुक्रवार की मध्यरात्रि में एक कॉल सेंटर पर छापा मारा। उन्होने बताया कि जांच से बचने के लिए वाडा तालुका के नाणे गांव के एक आवासीय परिसर में 6 फ्लैटों से इस कॉल सेंटर का संचालन किया जा रहा था। आरोपियों ने एक्स-लाइट, आईबीम और एक्स-टेन जैसे विभिन्न आनलाइन ऐप के माध्यम से अवैध रूप से कनाडा के लोगों का डाटा कलेक्ट किया। आनलाइन डाटा कलेक्ट करने के बाद आरोपी कनाडा के लोगों को फोन करते थे और उन पर सामान खरीदने के लिए दबाव बनाते थे।

आरोपी कानूनी कार्रवाई करने की देते थे धमकी

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि कॉल सेंटर में काम करने वाले लोगों को बताचीत करने के लिए एक स्क्रिप्ट दी गई थी। यदि लोग उनके चंगुल में फंसने से बच जाते थे, तो आरोपियों द्वारा उन्हे फंसाने की धमकी दी जाती थी कहा जाता था कि उनके खिलाफ आपराधिक और कानूनी कार्रवाई की जाएगी। लोगों को बिटकॉइन सहित विभिन्न माध्यमों से भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता था। उन्होने कहा कि आरोपी अपनी पहचान छिपाने के लिए वॉयस या फिर रोबोटिक कॉल करते थे।

बालासाहेब पाटिल ने कहा कि पुलिस को शक है कि इन आरोपियों ने कनाड़ा के लोगों के अलावा अन्य कई देशों के लोगों को भी चूना लगाया होगा। उन्होने कहा कि छापेमारी के बाद से पुलिस ने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी से पूछताछ की जा रही है, कि उनके द्वारा चलाए जा रहे इस फर्जी कॉल सेंटर में और कितने लोग शामिल थे।

Tags:    

Similar News