Mallikarjun Kharge Rally: हरियाणा में मल्लिकार्जुन खड़गे की दो रैलियां रद्द, कुमारी शैलजा की नाराजगी से जोड़ा जा रहा कनेक्शन

Mallikarjun Kharge Rally: कांग्रेस की ओर से भले ही खड़गे की रैलियों को स्थगित किए जाने के पीछे खराब स्वास्थ्य को कारण बताया जा रहा हो मगर इन रैलियों को स्थगित किए जाने का कनेक्शन कुमारी शैलजा की नाराजगी से जोड़ा जा रहा है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2024-09-23 16:43 IST

Mallikarjun Kharge Rally: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की आज हरियाणा में दो स्थानों पर होने वाली रैलियां रद्द कर दी गई हैं। हालांकि इन रैलियों को रद्द किए जाने के पीछे खड़गे के खराब स्वास्थ्य को कारण बताया जा रहा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि डॉक्टरों ने खड़गे को आराम की सलाह दी है और इसलिए वे आज हरियाणा की रैलियों में हिस्सा नहीं लेंगे।

कांग्रेस की ओर से भले ही खड़गे की रैलियों को स्थगित किए जाने के पीछे खराब स्वास्थ्य को कारण बताया जा रहा हो मगर इन रैलियों को स्थगित किए जाने का कनेक्शन कुमारी शैलजा की नाराजगी से जोड़ा जा रहा है। जानकारों का कहना है कि शीर्ष नेतृत्व की कोशिशों के बावजूद अभी तक शैलजा की नाराजगी दूर नहीं की जा सकी है और इसलिए खड़गे का हरियाणा दौरा रद्द कर दिया गया है।

हरियाणा में खड़गे की दो रैलियां रद्द

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे आज हरियाणा के अंबाला शहर और करनाल के घरौंदा में दो रैलियों को संबोधित करने वाले थे। इन रैलियों के लिए कांग्रेस की ओर से काफी तैयारी की गई थी और चर्चा थी कि इन रेलियों में नाराज कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा भी हिस्सा ले सकती हैं मगर अब खड़गे का हरियाणा दौरा रद्द कर दिया गया है।

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि खराब स्वास्थ्य के कारण खड़गे हरियाणा का दौरा करने में असमर्थ हैं और उन्हें आराम करने की सलाह दी गई है। अब खड़गे के स्थान पर हरियाणा कांग्रेस के स्थानीय नेता इन रैलियों को संबोधित करेंगे।

 कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सिरसा की सांसद कुमारी शैलजा: Photo- Social Media

अभी तक नहीं दूर हुई शैलजा की नाराजगी

पहले कहां जा रहा था कि कांग्रेस की पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सिरसा की सांसद कुमारी शैलजा आज खड़गे के साथ हरियाणा की दो रैलियां को संबोधित कर सकती हैं। इसके जरिए कांग्रेस यह संदेश देने की कोशिश में जुटी हुई थी कि शैलजा की नाराजगी की खबरों में कोई भी दम नहीं है और वे पूरी तरह कांग्रेस के साथ जुटी हुई हैं।

कुमारी शैलजा ने रविवार की शाम पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की थी और उन्हें अपनी नाराजगी के कारणों से अवगत कराया था। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि खड़गे ने इस मुलाकात के दौरान शैलजा से उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए एक-दो दिन का वक्त मांगा था। सियासी जानकारों का मानना है कि खड़गे हरियाणा कांग्रेस में पैदा हुई दिक्कतों का समाधान करने के बाद राज्य के दौरे पर पहुंचेंगे।

चुनाव प्रचार से पूरी तरह कटी हुई हैं शैलजा

हरियाणा कांग्रेस की दलित नेता कुमारी शैलजा राज्य में भूपेंद्र सिंह हुड्डा गुटके बढ़ते वर्चस्व को लेकर नाराज बताई जा रही हैं। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के टिकट बंटवारे में अपने कई समर्थकों का टिकट काटे जाने से भी वे नाराज हैं। हरियाणा में कांग्रेस के टिकट बंटवारे में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान की खूब चली है जबकि शैलजा अपने कुछ ही समर्थकों को टिकट दिला सकी हैं।

उन्होंने 12 सितंबर के बाद हरियाणा के चुनाव प्रचार में हिस्सा नहीं लिया है जबकि हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होने वाला है। इसलिए कांग्रेस का नेतृत्व जल्द से जल्द हरियाणा कांग्रेस के विवाद को सुलझाने की कोशिश में जुटा हुआ है।

पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर: Photo- Social Media

हुड्डा गुट को अनदेखी न करने का संदेश

हरियाणा में कुमारी शैलजा को मनाने की कवायद के साथ है ही हुड्डा गुट को भी शैलजा की अनदेखी न करने का संदेश दिया गया है। दरअसल पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की ओर से शैलजा को भाजपा में शामिल होने का ऑफर दिए जाने के बाद कांग्रेस नेतृत्व सतर्क हो गया है। हालांकि शैलजा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे कांग्रेस छोड़कर कहीं नहीं जाने वाली हैं मगर दलित मतदाताओं की नाराजगी की आशंका से कांग्रेस नेतृत्व इस मामले में काफी फूंक-फूंक कर कदम रख रहा है।

जानकारों का कहना है कि हरियाणा में आने वाले दिनों में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी की रैली का आयोजन किया जा सकता है और इस दौरान मंच पर कुमारी शैलजा दिख सकती हैं। इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया ने भी कुमारी शैलजा की नाराजगी दूर करने के लिए हुड्डा से बातचीत की है। इसका नतीजा जल्द ही दिखने की उम्मीद जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News