Politics: मायावती का बड़ा हमला, कहा-जातीय जनगणना की आड़ में सत्ता के सपने देख रही है कांग्रेस

Politics: उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नाटक से सचेत रहें जो आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी।

Report :  Network
Update:2024-09-10 12:09 IST

Mayawati   (photo: social media )

 Politics: बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। मायावती ने एक्स पर कहा कि केंद्र की सत्ता में काफी लंबे समय तक कांग्रेस सरकार की सरकार रही लेकिन उस समय ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और ना ही देश में जातीय जनगणना कराया। अब यह पार्टी इसकी आड़ में सत्ता में आने के सपने देख रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नाटक से सचेत रहें जो आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी।

मायावती का यह बयान सियासी हलकों में काफी अहम माना जा रहा है। बीएसपी सुप्रीमो ने जिस तरह से ओबीसी आरक्षण और जातीय जनगणना को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है, उससे विपक्ष के जातीय जनगणना की मांग को झटका लग सकता है। मायावती के इस बयान को जहां बीजेपी के पक्ष में देखा जा सकता है तो वहीं इस बयान के बाद से सपा और कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।   

अमेरिका में राहुल गांधी के आरक्षण को लेकर दिए गए बयान पर भारत में राजनीति गरमाने लगी है। राहुल गांधी के इस बयान पर बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने जोरदार हमला बोलते हुए कहा, कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के षडयंत्र में है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नाटक से सतर्क रहने की जरूरत है। मायावती ने एक के बाद एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कई पोस्ट कर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा।

राहुल गांधी के इस नाटक से भी सर्तक रहें

बीएसपी सुप्रीमो ने कहा, अब राहुल गांधी के इस नाटक से भी सर्तक रहें, जिसमें उन्होंने अमेरिका में कहा है कि भारत जब बेहतर स्थिति में होगा तो हम अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ओबीसी का आरक्षण को खत्म कर देंगे। मायावती ने कहा कि राहुल के इस बयान से यह तय है कि कांग्रेस वर्षों से इनके आरक्षण को खत्म करने के षडयंत्र में लगी है।

आरक्षण पर क्या कहा था राहुल ने?

मायावती ने कहा कि संविधान व आरक्षण बचाने का नाटक करने वाली इस पार्टी से लोग जरूर सजग रहें। उन्होंने कहा, सच्चाई में कांग्रेस शुरू से ही आरक्षण विरोधी सोच की रही है। केंद्र में रही इनकी सरकार में जब आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया गया तब बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने कानून मंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया था। मायावती ने कहा, जब तक देश में जातिवाद जड़ से खत्म नहीं हो जाता है तब तक भारत की स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर होने के बाद भी इन वर्गों की सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक हालत सुधरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा, जातिवाद के समूल नष्ट होने तक आरक्षण की सही संवैधानिक व्यवस्था जारी रहना जरूरी है।

आरणक्ष को लेकर कांग्रेस नेता का यह बयान उस समय आया जब अमेरिका में जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में छात्र उनसे सवाल कर रहे थे। राहुल गांधी से जब यह पूछा गया कि भारत में जाति के आधार पर आरक्षण कब तक जारी रहेगा? इस पर उन्होंने कहा कि कांग्रेस आरक्षण खत्म करने के बारे में तब सोचेगी, जब देश में निष्पक्षता होगी। फिलहाल देश में ऐसी स्थितियां नहीं हैं।

Tags:    

Similar News