मेघालय: 36 दिन भारतीय नौसेना को मिला कोयला खदान में फंसे एक मजदूर का शव

मेघालय में एक अवैध कोयला खदान में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए एक महीने से ज्यादा से चला जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भारतीय नौसेना ने पहला शव निकाला है। खबरों के मुताबिक यह शव 200 फीट की गहराई पर मिला है।

Update: 2019-01-17 04:10 GMT

शिलॉन्ग: मेघालय में एक अवैध कोयला खदान में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए एक महीने से ज्यादा से चला जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान भारतीय नौसेना ने पहला शव निकाला है। खबरों के मुताबिक यह शव 200 फीट की गहराई पर मिला है। बता दें कि इस खदान के अंदर पानी भर जाने की वजह से 15 मजदूर फंस गए थे। खनिकों को निकालने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा था।

यह भी पढ़ें.....साल का पहला चंद्र ग्रहण 21 को, इन बातों का ध्यान रखकर बुरा प्रभाव करें कम

पूर्वी जयंतिया हिल्‍स जिले की घटना

यह घटना राज्य के पूर्वी जयंतिया हिल्‍स जिले की जहां की है जहां पिछले साल 13 दिसंबर से अवैध कोयला खदान में फंसे 15 मजदूरों को बाहर निकालने की कवायद चल रही थी। इसके लिए दो सबमर्सिबल पंपों के जरिए मुख्य शाफ्ट से पानी निकालने की कोशिश नाकाम रही थी। नेवी के साथ ही एनडीआरएफ के गोताखोरों की भी इस अभियान में मदद ली जा रही थी। मजदूरों के रेस्क्यू में मशक्कत कर रहे प्रशासन की मदद के लिए ओडिशा दमकल विभाग का एक दल भी यहां पहुंचा था। इस दल को बचाव कार्य के दौरान तीन हेल्मेट मिले थे।

यह भी पढ़ें.....किसकी सुधरेगी आर्थिक स्थिति, किस पर बढ़ेगा जिम्मेदारियों का बोझ, जानिए राशिफल

कोयला खदान में नदी का पानी भर गया

बता दें कि 13 दिसंबर को 370 फीट गहरे कोयला खदान में नदी का पानी भर जाने से सुरंग का रास्‍ता बंद हो गया जिसकी वजह से खदान में 15 खनिक मजदूर फंस गए। तब से ही उनको बाहर निकालने की कोशिश की जा रही थी। जनवरी में ही पूर्वी जयंतिया जिले में एक और अवैध कोयला खदान में दो खनिकों के शव मिले थे। इस मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया था। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने असुरक्षित खनन पर 2014 से प्रतिबंध लगा रखा है। इसके बावजूद अवैध खनन जारी है।

Tags:    

Similar News