कोरोना वायरस: मोदी सरकार ने इन देशों के वीजा को किया रद्द, दवा के निर्यात पर रोक

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर दुनिया के 70 देशों समेत भारत में भी अपना पांव पसार रहा है। सोमवार को दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में इस वायरस से..

Update: 2020-03-03 11:47 GMT

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोनावायरस का कहर दुनिया के 70 देशों समेत भारत में भी अपना पांव पसार रहा है। सोमवार को दिल्ली, तेलंगाना और जयपुर में इस वायरस से संक्रमित तीन नए मरीजों की पुष्टि के बाद मंगलवार को आगरा में कोरोना से संक्रमित एक ही परिवार के छह लोगों की पुष्टि होने से हड़कंप मच गया है।

विश्व में कोरोना से अबतक 77 लोंगों की हुई मौत

वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि लोगों से कहा घबराने की जरूरत नहीं है। कई मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं। हमने इसकी तैयारियों को लेकर व्यापक समीक्षा की है। एएफपी के मुताबिक, इरान में 11 और लोगों की मौत हो गई है जिससे मौत का आंकड़ा 77 पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें-CAA: मोदी सरकार की बढ़ सकती है मुश्किलें, अब आया नया मोड़

तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री ई राजेंद्र ने हैदराबाद में कहा, अब तक राज्य में कोरोना वायरस से प्रभावित एक भी व्यक्ति नहीं मिला है सिवाए उस व्यक्ति के जो दुबई से लौटा है। उसके संपर्क में आए 88 लोगों की पहचान की गई है। इनमें से 45 का परीक्षण हो रहा है।

चार देशों के नागरिकों को तीन मार्च तक जारी वीजा निलंबित

भारत में कोरोना वायरस के दो ताजा मामले सामने आने के एक दिन बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक यात्रा परामर्श जारी करके तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

साथ ही परामर्श में तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। परामर्श में कहा गया है कि जिन लोगों के भारत की यात्रा करने के न टाल सकने वाले कारण हैं वे निकटतम भारतीय दूतावास या वाणिज्य दूतावास से सम्पर्क कर सकते हैं। यह परामर्श निलंबन को तत्काल प्रभाव से लागू करता है।

ये भी पढ़ें-यूपी के इस जिले से गायब हुई सरकारी फाइलें, भ्रष्टाचार के मिले थे संकेत

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'हमने COVID-19 नोवेल कोरोनवायरस पर तैयारियों के संबंध में व्यापक समीक्षा की है। अलग-अलग मंत्रालय और राज्य मिलकर काम कर रहे हैं, जो भारत में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर शीघ्र चिकित्सा सुविधा मुहैया करा रहे हैं। घबराने की जरूरत नहीं है। हमें एक साथ काम करने की जरूरत है, आत्म-सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे और महत्वपूर्ण उपायों पर जोर दें।

भारत ने पैरासिटामोल समेत 26 दवाओं के निर्यात पर लगाई रोक

भारत सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए पैरासिटामोल समेत 26 दवाओं के निर्यात पर रोक लगा दी है। जिसमें पैरासिटामोल, टिनिडाजोल, निओमाइसिन समेत 26 दवाओं और फॉर्मुलेशन पर रोक लगाने का फैसला किया गया है।

माना जा रहा है कि आपात स्थिति से निपटने के लिए सरकार ने तैयारी कर ली है। दवाओं की कमी न हो, इसलिए आवश्यक दवाओं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है।

एयर इंडिया ने कहा- 25 फरवरी की उड़ान वाले जांच यात्री कराएं

एयर इंडिया ने 25 फरवरी को विएना-दिल्ली उड़ान के यात्रियों को स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों का पालन करने को कहा है। इस विमान में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति ने यात्रा की थी। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस यात्री के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि के बाद एयर इंडिया का निर्देश आया है।

 

कोरोना वायरस के मरिजों के लिए बेड़ की व्यवस्था करेंगे-मनीष सिसोदिया

दिल्ली उप-मुख्यमंत्री ने मनीष सिसोदिया ने कहा कि 19 सरकारी, 6 निजी अस्पतालों में 230 बेड रिजर्व कोरोना वायरस के मरिजों के लिए किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि 25 और अस्पतालों में बेड की व्यवस्था करेंगे। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि RML और सफदरजंग अस्पताल कोरोना वायरस के मरीजों के लिए नोडल अस्पताल होंगे।

Tags:    

Similar News