लाजवाब सब्जी: ऊंचे दाम फिर भी बिकती हाथों-हाथ, इसमें है प्रोटीन का भंडार

सालभर में कुछ दिनों के लिए बिकने वाली ये सब्जी देश की सबसे महंगी सब्जी है। सावन के महीने में बिकने वाली ये सब्जी दो राज्यों झारखंड और छत्तीसगढ़ में बहुत ज्यादा आमदनी पैदा करती है। इस कीमती सब्जी का नाम खुखड़ी है।

Update: 2020-08-24 05:32 GMT
लाजवाब सब्जी: दाम ऊंचे फिर भी बिकती हाथों-हाथ, इसमें है प्रोटीन का भंडार

नई दिल्ली: सालभर में कुछ दिनों के लिए बिकने वाली ये सब्जी देश की सबसे महंगी सब्जी है। सावन के महीने में बिकने वाली ये सब्जी दो राज्यों झारखंड और छत्तीसगढ़ में बहुत ज्यादा आमदनी पैदा करती है। इस कीमती सब्जी का नाम खुखड़ी है। 1 किलो खुखड़ी की कीमत 1200 रुपये है। इतने ऊंचे दाम होने के बाद भी ये बाजार में आते ही हाथोें-हाथ बिक जाती है। गुणों की बात करें तो इस सब्जी में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मिलता है।

ये भी पढ़ें... CDS ने चीन को ललकारा: बोले-सेना तैयार, इन विकल्पों पर हो रहा विचार

प्राकृतिक रूप से जंगल में निकलती

देश के छत्तीसगढ़ राज्य में इस सब्जी को खुखड़ी कहा जाता हैं और झारखंड राज्य में इसे रुगड़ा कहते हैं। बता दें, ये दोनों ही मशरूम की एक प्रजाति हैं। ये सब्जी खुखड़ी (मशरूम) है, जो प्राकृतिक रूप से जंगल में निकलती है।

जरूरी बात तो ये है कि इस सब्जी को दो दिन के अंदर ही पकाकर खाना होता है, नहीं तो ये खाने लायक नहीं रह जाती है। छत्तीसगढ़ के बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा समेत उदयपुर से लगे कोरबा जिले के जंगल में बारिश के दिन में प्राकृतिक रूप से खुखड़ी निकलती है।

ये भी पढ़ें...भारत-चीन सीमा विवाद पर बोले बिपिन रावत- चीनी सेना से निपटने के लिए सैन्य विकल्प पर भी हो रहा है विचार

शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाती

सालभर में दो महीने तक उगने वाली खुखड़ी की मांग इतनी ज्यादा हो जाती है कि जंगल में रहने वाले गांव के लोग इसको इकठ्ठा करके रखते हैं। छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर सहित दूसरे नगरीय इलाकों में बिचौलिए इसे कम दाम में खरीदकर 1000 से लेकर 1200 रुपए प्रति किलो से बेचते हैं। मौसमी सब्जी होने की वजह से प्रतिदिन अंबिकापुर के बाजार में इसकी करीब 5 क्विंटल खपत होती है।

जानकारी के लिए बता दें, कि खुखड़ी एक प्रकार की खाने वाली सफेद मशरूम है। खुखड़ी की कई प्रजातियां और किस्में होती हैं। लंबे डंठल वाली सोरवा खुखड़ी ज्यादा पसंद की जाती है। इसे बोलचाल की भाषा में भुड़ू खुखड़ी कहते हैं। भुड़ू यानि दीमक द्वारा बनाया गया मिट्टी का घर या टीला, जहां यह बारिश में उगती है। ये शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाती है।

ऐसे में सावन के पवित्र महीने में झारखंड की एक बड़ी आबादी ने चिकन और मटन खाना एक माह के लिए बंद कर देती है। ऐसे में ये सब्जी इन के लिए यहां की लाजवाब सब्जी बन जाती है।

ये भी पढ़ें...भारत चीन सीमा विवाद पर बोले CDS बिपिन रावत- सैन्य विकल्पों पर अब नहीं करेंगे कोई चर्चा

Tags:    

Similar News