मोदी सरकार बेरोजगारों को हर माह दे रही 3500 रुपए, जानें पूरा मामला

मीडिया में 'बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत भारत सरकार द्वारा सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रु दिए जाने की खबरें चल रही हैं। सरकार के दावों के साथ ये जानकारी काफी समय से वायरल हो रही है।

Update: 2020-05-05 06:25 GMT

नई दिल्ली: मीडिया में 'बेरोजगार भत्ता योजना' के तहत भारत सरकार द्वारा सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह 3500 रु दिए जाने की खबरें चल रही हैं। सरकार के दावों के साथ ये जानकारी काफी समय से वायरल हो रही है।

इस खबर को एक ट्विटर अकाउंट पर इसे पोस्ट किया गया और सैकड़ों लोग इसे शेयर करने लगे। यहां तक कि कुछ न्यूज साइट्स ने भी इस पर खबर चला दीं। अब इस खबर से जुड़ी चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (पीआईबी) फैक्ट चेक ने इस मेसेज को फेक मेसेज बताया है। पीआईबी फैक्ट चेक के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया, 'दावा- एक व्हाट्सएप मेसेज में यह दावा किया गया है कि 'प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना' के अंतर्गत भारत सरकार सभी बेरोजगारों को प्रतिमाह रुपया 3500 दे रही है।

जल्दी करें: बेरोजगारों को फ्री ट्रेनिंग के बाद इतने हजार रुपये देगा एसबीआई

#PIBFactCheck: किया गया दावा और दिया गया ब्लॉग लिंक फर्जी है| भारत सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।'

कोविड-19 महामारी के चलते इस तरह के तमाम तरह के फेक मेसेज वायरल हो रहे हैं। हाल में व्हाट्सऐप और ट्विटर पर एक मेसेज शेयर किया जा रहा था, जिसमें दावा किया गया कि केंद्र सरकार ने एक नया प्रोजेक्ट शुरू किया है।

इस अभियान का नाम है 'राष्ट्रीय शिक्षित बेरोजगार योजना' और इसके तहत लोगों को कोविड-19 के खिलाफ जंग के लिए 50,000 रुपये का भत्ता दिया जाएगा। पीआईबी फैक्ट चेक ने इस मेसेज को भी फेक मेसेज बताया था।

ये भी पढ़ें...बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी

Tags:    

Similar News