पीएम मोदी ने शी जिनपिंग के साथ महाबलीपुरम में डिनर पर की चर्चा, दिए ये गिफ्टस

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि बातचीत में आतंकवाद के मुद्दे पर चीन ने भारत का समर्थन किया। पीएम मोदी ने आतंकवाद को लेकर सभी देशों को एक साथ आने की अपील भी की। जिस पर चीन का रुख सकरात्मक दिखा।

Update: 2023-07-31 12:12 GMT

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार की शाम को तमिलनाडु के मामल्लापुरम में शानदार स्वागत किया। पीएम मोदी वहां पर पारंपरिक परिधान धोती में दिखे।

पीएम मोदी ने वहां के ऐतिहासिक स्थल पर चीनी राष्ट्रपति के साथ मंत्रणा की। उसके बाद 'शोर टैंपल' में साथ नृत्य का लुत्फ भी उठाया। इसके बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कई उपहार भी भेंट किए जिसमें नचियारकोइल-ब्रांच अन्नम लैंप और नृत्य करतीं सरस्वती की थंजुवर पेंटिंग भी शामिल है।



पीएम मोदी ने महाबलीपुरम में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को नारियल का पानी पिलाया। इसके साथ ही दोनों ने बातचीत की। इस दौरान पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति हंसते हुए नजर आए।

इससे पहले पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जिनपिंग को कृष्ण का माखन लड्डू दिखाया। इसकी ऊंचाई 6 मीटर और चौड़ाई करीब 5 मीटर है। इसका वजन 250 टन है। साथ ही पंच रथ, अर्जुन तपस्या स्थल और शोर मंदिर घुमाया।

ये भी पढ़ें...शोर मंदिर: PM मोदी और जिनपिंग की दोस्ती का गवाह बना ये मंदिर, ऐसी हैं खूबियां

ये भी पढ़ें...चीनी राष्ट्रपति की सुरक्षा व्यवस्था है खास, उनकी कार के बारे में जान उड़ जायेंगे ​होश

सूत्रों के हवाले से बताया गया कि पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का रात्रिभोज महाबलीपुरम में शाम सात बजे शुरू हुआ था, इसके बाद दोनों के बीच बातचीत शुरू हुई, जो देर रात खबर लिखे जाने तक जारी रही।

बातचीत में आतंकवाद के मुद्दे पर चीन ने भारत का समर्थन किया। पीएम मोदी ने आतंकवाद को लेकर सभी देशों को एक साथ आने की अपील भी की। जिस पर चीन का रुख सकरात्मक दिखा।

कश्मीर के ताजा हालात पर भी बातचीत हुई। जिस पर चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के बीच इस मसले पर द्विपक्षीय वार्ता होनी चाहिए।

यहां आपको बता दें कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को दोपहर में ही भारत पहुंच गये थे। यहीं पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच दिन में मुलाकात हुई थी। ऐसा माना जा रहा है कि भारत और चीन के रिश्ते में पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात से एक नए अध्याय की शुरुआत होगी।

Full View

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने चीनी भाषा में ट्वीट किया। पीएम मोदी ने लिखा कि वेलकम टू इंडिया, प्रेसिडेंट शी जिनपिंग।



यहां आपको ये भी बता दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम नरेंद्र मोदी कई घंटे एक साथ रहे।

LIVE Updates...

Full View

ये भी पढ़ें... चीन को बड़ा झटका: भारत को फायदा, इन कंपनियों ने छोड़ा साथ

Tags:    

Similar News