'टारगेट किलिंग' के बीच कश्मीर में होने जा रहा फिल्म फेस्टिवल, 15 जून से महोत्सव की होगी शुरुआत

Film Festival in JK: जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला 'राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव' है। फिल्म महोत्सव 15 जून से शुरू होने जा रहा है।

Written By :  aman
Update: 2022-06-03 08:55 GMT

National Film Festival

National Film Festival In J&K : कश्मीर में 'टारगेट किलिंग' के बीच केंद्र सरकार फिल्म फेस्टिवल आयोजित करने जा रही है। जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद यह पहला 'राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव' है। फिल्म महोत्सव 15 जून से शुरू होने जा रहा है। फिल्म फेस्टिवल में भारतीय फिल्म निर्माताओं, संगीत निर्देशकों सहित अभिनेताओं को को विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाएंगे। हाल के दिनों में कश्मीर के हालात बद से बदतर हो चुके हैं। बीते एक महीने में आतंकवादियों ने हिन्दुओं और कश्मीरी पंडितों को चुन-चुनकर गोलियों का निशाना बनाया है।

वर्तमान में घाटी के बिगड़े हालात के बीच स्थानीय प्रशासन के लिए भी इस आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न कराना एक चुनौती होगी। क्योंकि, कश्मीर के इस वक़्त के हालात की तुलना 90 के दशक के दौर से की जा रही है। घाटी में चुन-चुनकर हिन्दुओं और 'बाहरी' को निशाना बनाया जा रहा है। हालांकि, केंद्रीय गृहमंत्री और एनएसए अजीत डोभाल की गुरुवार को उच्च स्तरीय बैठक हो चुकी है। गृह मंत्री आज भी लेफ्टिनेंट गवर्नर सहित अन्य के साथ कश्मीर के हालात पर बैठक कर रहे हैं।   

फिल्म फेस्टिवल में 40 पुरस्कार दिए जाएंगे 

गौरतलब है कि, इस फिल्म महोत्सव पुरस्कार समारोह के दौरान 40 से अधिक पुरस्कार दिए जाएंगे। पुरस्कार विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ एक प्रमाण पत्र (certificate) और एक पदक दिया जाएगा। फिल्म फेस्टिवल से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। वेबसाइट पर फिल्म फेस्टिवल से जुड़े पुरस्कारों, नियमों और शर्तों का भी उल्लेख किया गया है। बता दें कि, वेबसाइट पर प्रविष्टियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि 16 मई 2022 थी। 

15-20 जून तक होगा फिल्म फेस्टिवल 

राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (National Film Development Corporation) के सहयोग से जम्मू-कश्मीर फिल्म विकास परिषद द्वारा श्रीनगर में 15 से 20 जून तक इस फिल्म महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन भव्य होगा। जम्मू-कश्मीर में आयोजित इस राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान प्रदेश में आने वाले यहां के विचारों, रचनात्मकता सहित संगीत आदि से परिचित होंगे। 

फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्मों और संगीत, फिल्म निर्माताओं, संगीत कलाकारों तथा संबद्ध प्रतिभाओं का एक समूह होगा। यह आयोजन दुनिया भर में किसी के लिए भी रचनात्मकता और प्रेरणा के भंडार के रूप में काम करेगा।

Tags:    

Similar News