India News: देशभर में भीषण गर्मी से गई 110 लोगों की जान, 40 हजार से ज्यादा लोग हुए प्रभावित

India News: देशभर में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। दिन में तपाने वाली धूप और रात में उमस भरी गर्मी लोगों की जान के लिए आफत बनी हुई है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-06-20 17:56 IST

सांकेतिक तस्वीर। Photo- Social Media 

India News: देशभर में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। दिन में तपाने वाली धूप और रात में उमस भरी गर्मी लोगों की जान के लिए आफत बनी हुई है। इन दिनों उत्तर और मध्य भारत का अधिकांश हिस्सा जानलेवा हीटवेव की चपेट में है। इसके चलते कई लोगों की मौत होने की घटनाएं भी सामने आई हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, देश में अब तक करीब 110 लोगों की जान हीटवेव के चलते जा चुकी है। वहीं, 40000 से अधिक मामले विभिन्न अस्पतालों में पहुंचे हैं। जिनमें गर्मी के चलते लोगों को गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। यह आंकड़ा राज्य की ओर से केंद्र को भेजा गया है। हालांकि असल आंकड़ा इससे काफी ज्यादा होने की आशंका हैं, क्योंकि अधिकांश मामले ऐसे हैं, जो अस्पतालों तक नहीं पहुंच रहे या फिर वो किसी सरकारी रिकॉर्ड में नहीं हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में हीटवेव से सबसे अधिक 36 मौतें हुई हैं। इसके बाद राजस्थान, मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्य शामिल हैं। वहीं, नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीज कंट्रोल की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों में भी उत्तर प्रदेश में 36 मौतें होने की बात कही गई है।

अस्पतालों में स्पेशल हीटवेव यूनिट लगाने के निर्देश

बता दें कि तापमान में बढ़ोत्तरी और हीटवेव के कारण बढ़ रहे मरीजों की देखभाल के लिए अस्पताल में स्पेशल हीटवेव यूनिट लगाने के निर्देश दिए गए हैं। बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने देश भर के सरकारी अस्पतालों में स्पेशल यूनिट लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक एडवाइजरी भी जारी की है। जिसमें जिलों को निर्देश दिया गया है कि वह गर्मी से सम्बंधित बीमारियों से निपटने के लिए अपने वर्कप्लान साझा करें। एडवाइजरी में स्वास्थ्य विभाग को पर्याप्त मात्रा में हीटवेव से ग्रस्त मरीजों के इलाज में आवश्यक दवाओं के खरीदने के आदेश भी जारी किए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में मौतों का आंकड़ा भयावह 

प्रदेश में गर्मी का कहर जानलेवा साबित हो रहा है। एक ओर सरकारी आंकड़े जहाँ प्रदेश में सिर्फ 36 मौतें होने की बात कह रहे हैं तो अनाधिकारिक रूप से जिलों में करीब 171 मौतें होने की सूचना सामने आ रही है। इसमें सबसे ज्यादा 18 मौतें वाराणसी से सामने आई हैं। इसके अलावा मिर्जापुर में 15 बलिया में 12 गाजीपुर और चंदौली में सात-सात मौतों के आंकड़े सामने आए हैं। इसके अलावा प्रदेश के लगभग हर जिले से लगातार हीटवेव से मौतों की खबरें आ रही हैं।

मानसून के पहले राहत के आसार नहीं

मौसम विभाग द्वारा मानसून को लेकर दी गई जानकारी। Photo-IMD 

उत्तर भारत के निवासी गर्मी के कहर से परेशान हैं, लेकिन मानसून के पहले लोगों को इससे राहत मिलने के आसार नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत समूचे उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय होने में अभी करीब 2-3 दिन का समय और लग सकता है। इसके पहले बिहार से सटे उत्तर प्रदेश के कुछ राज्यों में थोड़ी राहत मिलने की संभावनाएं जताई जा रही हैं। दूसरी ओर उत्तर भारत में मानसूनी राहत पाने के लिए लोगों को थोड़ा और सब्र करना पड़ सकता है।  
Tags:    

Similar News