Neha Murder Case: कर्नाटक में नेहा मर्डर केस पर गरमाई सियासत, PM Modi समेत भाजपाई दिग्गज कूदे

Neha Murder Case: प्रधानमंत्री ने कर्नाटक की चुनावी सभा में इस मुद्दे को जोर-जोर से उठाया था, जबकि जगत प्रकाश नड्डा ने भी रविवार को इस मुद्दे का जिक्र किया।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2024-04-22 05:49 GMT

PM Modi on Neha Murder Case (photo: social media )

Neha Murder Case: चुनावी माहौल के बीच कर्नाटक में नेहा मर्डर केस बड़ा राजनीतिक मुद्दा बन गया है। भाजपा नेता लगातार अपनी सभाओं में इस मुद्दे को उठा रहे हैं और उन्होंने इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस की घेरेबंदी तेज कर दी है। भाजपा ने नेहा की हत्या को लव जिहाद बताते हुए मामले की सीबीआई से जांच करने की मांग तेज कर दी है। दूसरी ओर कांग्रेस इस मामले में बचाव की मुद्रा में दिख रही है।

भाजपा इस मामले को ठंडा नहीं पड़ने देना चाहती। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कर्नाटक की चुनावी सभा में इस मुद्दे को जोर-जोर से उठाया था जबकि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भी रविवार को इस मुद्दे का जिक्र करते हुए राज्य की सिद्धारमैया सरकार पर तीखा हमला किया। उन्होंने नेहा के घर जाकर पीड़िता के माता-पिता से भी मुलाकात की। चुनावी माहौल के बीच हुई यह घटना सिद्धारमैया सरकार के लिए गले की फांस बन गई है। राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस घटना को लव जिहाद का एंगल देने के दावों को पूरी तरह खारिज कर दिया है।

पीएम मोदी ने कांग्रेस सरकार को घेरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हुबली जिले में हुए नेहा मर्डर केस का जिक्र करते हुए कहा कि कांग्रेस भारत में जिस सोच को बढ़ावा देने की कोशिश में जुटी हुई है,वह काफी खतरनाक है। कर्नाटक में हमारी बेटियों पर हमले हो रहे हैं और सार्वजनिक स्थानों पर बम धमाके हो रहे हैं। राज्य में भजन-कीर्तन सुनने वालों को निशाना बनाया जा रहा है। इन घटनाओं को साधारण नहीं माना जा सकता। इसलिए कर्नाटक के लोगों को कांग्रेस से सतर्क रहने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री की ओर से दिए गए इस बयान के बाद राज्य के मुस्लिम संगठनों ने विरोध जताया है। ऐसे में यह मामला ध्रुवीकरण के लिहाज से बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। लव जिहाद के खिलाफ राज्य में विरोध प्रदर्शनों का दौर शुरू हो गया है और पीएम मोदी समेत भाजपा नेताओं के बयानों से इस मुहिम को और ताकत मिली है।


कर्नाटक में चर्चा का विषय बना नेहा हत्याकांड

कर्नाटक में गत 18 अप्रैल को हुई नेहा की हत्या का मामला मीडिया और लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। इस घटना में फैयाज खोंडुनाईक नामक युवक ने कर्नाटक के हुबली जिले में स्थित बीवीबी कॉलेज कैंपस में कांग्रेस पार्षद निरंजन हिरेमथ की बेटी नेहा हिरेमथ की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। दोनों पहले रिलेशनशिप में थे मगर बाद में नेहा ने फैयाज से दूरी बना ली थी जिसे लेकर वह नाराज था।

नेहा पर किए गए हमले के बाद कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों ने किसी तरह उसे अस्पताल पहुंचाया, लेकिन दो किलोमीटर दूर स्थित अस्पताल तक पहुंचने से पहले ही नेहा की मौत हो गई थी। इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के बाद आरोपी फैयाज को गिरफ्तार किया जा चुका है।


मुख्यमंत्री का लव जिहाद मानने से इनकार

इस घटना से नाराज विद्यार्थी परिषद समेत कई संगठनों ने उत्तरी कर्नाटक के कई शहरों और कस्बों में विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है। इन संगठनों ने लव जिहाद का आरोप लगाते हुए आरोपी को फांसी की सजा देने की मांग की है। नेहा के पिता निरंजन हिरेमथ ने भी इस मामले को लव जिहाद बताया है।

कांग्रेस नेता निरंजन का कहना है कि नेहा को पहले से ही धमकी दी जा रही थी। आरोपी फैयाज की मां ने नेहा के परिवार से माफी मांगते हुए कहा कि हम शर्मिंदा हैं और मेरे बेटे को कानून के मुताबिक सजा दी जानी चाहिए।

दूसरी और राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने इस मामले को लव जिहाद मानने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह हत्या निजी कारणों से की गई है और राज्य में कानून व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त है। उन्होंने कहा कि भाजपा और उससे जुड़े संगठनों की ओर से इस मामले में राजनीतिक रोटियां सेंकने का प्रयास किया जा रहा है।


मुख्यमंत्री पर वोट बैंक की राजनीति का आरोप

भाजपा राज्य की कांग्रेस सरकार पर इस मामले को लेकर लगातार हमलावर है और यह मामला सियासी रूप से गरमाया हुआ है। चुनाव पर इसका असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। भाजपा नेताओं का कहना है कि जब राज्य में कांग्रेस नेताओं की बेटियां सुरक्षित नहीं है तो दूसरों की बात क्या की जाए।

भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि आज पीड़ित परिवार के साथ खड़े होने की जगह राज्य के मुख्यमंत्री और गृह मंत्री वोट बैंक की राजनीति करने में जुटे हुए हैं। फैयाज वाली मानसिकता को संरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने सवाल किया कि इस गंभीर और संवेदनशील मामले में जांच से पहले क्लीन चिट क्यों दी जा रही है।


नड्डा ने की सीबीआई जांच की मांग

इस बीच रविवार को कर्नाटक के दौरे पर पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने नेहा हत्याकांड की सीबीआई जांच कराने की मांग की। उन्होंने नेहा के घर जाकर कांग्रेस पार्षद से मुलाकात की और पिता समेत अन्य परिजनों को सांत्वना दी। उन्होंने नेहा के पिता से कहा कि अगर इस मामले को सीबीआई को सौंपने की जरूरत पड़ी तो भाजपा इस मामले में पूरी मदद करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और गृह मंत्री का बयान इस मामले को कमजोर बनाने वाला साबित होगा जबकि यह काफी गंभीर मामला है। अगर राज्य की पुलिस इस मामले की जांच करने में सक्षम नहीं है तो राज्य सरकार को इस मामले को सीबीआई को सौंप देना चाहिए।

भाजपा नेताओं ने इस मामले को सियासी रूप से काफी गरमा दिया है और इसे लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान हुई इस घटना का सियासी असर पड़ने की आशंका भी जताई जा रही है।



Tags:    

Similar News