Corona Update: बढ़ रहे कोरोना के नए मामले, 24 घंटे में दर्ज किए गए 500 से अधिक केस

Corona Update: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 526 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 5915 पर पहुंच गई है।

Update: 2023-03-19 13:44 GMT
सांकेतिक तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

Corona Update: H3N2 इंफ्लुएंज़ा के बढ़ते प्रकोप के बीच कोरोनावायरस के नए मामलों में उछाल देखा जा रहा है। रोजाना सैंकड़ों की संख्या में नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। कोरोना के नए वेरिएंट ने देश में दस्तक दे दिया है। चीन में कोरोना विस्फोट के लिए जिम्मेदार माने जाने वाले इस वेरिएंट का नाम एक्सबीबी1.16 है। इसके अब तक 76 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना के 500 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 526 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके बाद एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 5915 पर पहुंच गई है। जो कुल संक्रमणों का 0.01 प्रतिशत है। राहत की बात ये है कि अब तक 4 करोड़ से अधिक लोग इस वायरस के संक्रमण से उबर चुके हैं। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 5.31 लाख है।

मौजूदा समय में महाराष्ट्र कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित राज्य है। राज्य में कोरोना वायरस के सबसे अधिक सक्रिय मामले हैं, जो 103 है। महाराष्ट्र H3N2 इंफ्लुएंज़ा नामक वायरस का भी प्रकोप झेल रहा है। पुणे के सभी अस्पतालों के आईसीयू इसके मरीजों से भरे पड़े हैं।

यूपी में कोरोना का हाल

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के 17 नए केस दर्ज किए गए हैं। इस अवधि में कोई मौत दर्ज नहीं की गई है। राज्य में एक्टिव मरीजों की तादाद अब 77 हो गई है। प्रदेश में कुल 21 लाख से अधिक लोगों ने कोरोना को मात दी है। वहीं, मृतकों का आंकड़ा 23,649 है।

शनिवार को आए थे 843 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी कोरोना के आंकड़े ने डरा दिया था। बीते दिन देश में कोरोना के 843 नए मामले दर्ज किए गए थे। यह 126 दिनों के बाद आए मामलों में सबसे अधिक था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने झारखंड और महाराष्ट्र से एक-एक मौत की रिपोर्ट भी दर्ज की थी। हालांकि, रविवार को ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई। बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए एकबार राज्यों से विशेष सतर्कता बरतने को कहा है।

Tags:    

Similar News