Covid BF-7 Variant: केरल से कोरोना के चौथे लहर की भारत में दस्तक! आंकड़े परेशान करने वाले

Covid BF-7 Variant: भारत में हालत फिलहाल तो स्थिर बने हुए हैं। लेकिन सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में सामने आ रहे कोरोना के आंकड़े परेशान करने वाले हैं।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2022-12-28 06:47 GMT

Covid BF-7 Variant in india (photo: social media )

Covid BF-7 Variant: साल खत्म होते-होते कोरोना एकबार फिर खबरों में लौट आया है। दो साल तक दुनियाभर में मौत का तांडव करने वाली इस वैश्विक महामारी ने तीसरे साल भी आखिरकार अपना रौद्र रूप दिखा दिया। चीन, जापान और कोरिया जैसे देशों में कोरोना के नए मामलों में जिस तरह बेतहाशा वृद्धि हुई, उसने अन्य देशों के भी पसीने छुड़ा दिए हैं। भारत में हालत फिलहाल तो स्थिर बने हुए हैं। लेकिन सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में सामने आ रहे कोरोना के आंकड़े परेशान करने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत में इस महीने 23 दिसंबर तक करीब 83 प्रतिशत कोविड से होने वाली मौतें और 38 प्रतिशत नए मामले केरल से हैं। देश में अक्टूबर में कुल 64,357 नए मामले दर्ज हुए, इनमें से 24% केरल से थे। उस दौरान 366 मौतें हुई थीं, जिनमें 60 प्रतिशत हिस्सेदारी केरल की थी। अगले महीने देशभर में नए मामलों की संख्या घटकर 19,204 रह गई। जिनमें केरल का योगदान 60 प्रतिशत था। नवंबर के दौरान देशभर में कोरोना के कारण 176 मौतें हुई, इनमें से 63 प्रतिशत राज्य में हुई। इस महीने यानी कि 23 दिसंबर तक देशभर में 4467 मामले दर्ज हुए और 62 मौतें हुईं।

कोरोना के चौथे लहर की भारत में दस्तक!

देश में सबसे बेहतर हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर रखने वाला राज्य केरल कोरोना महामारी से प्रभावित होने वाला सबसे अधिक राज्य है। कोरोना के तीन लहरों को झेल चुका है यह राज्य एकबार फिर कोरोना के चपेट में आता दिख रहा है। ऐसे में देश में चौथे लहर के आने की बातें शुरू हो गई हैं। देश में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में थोड़ी बढ़ोतरी हुई है। 22 दिसंबर तक एक्टिव केसस की संख्या 3380 थी जो 26 दिसंबर तक बढ़कर 3,421 पर पहुंच गई।

कोरोना के मामलों में इजाफे के बावजूद स्वास्थ्य विशेषज्ञ फिलहाल चौथे लहर की गुंजाइश को बेहद कम मान रहे हैं। उनका कहना है कि भारत की 90 फीसदी से ज्यादा की आबादी में कोरोना कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी है। लेकिन फिर भी इसे हल्के में नहीं लिया जा सकता और सतर्कता बनाए रखना जरूरी है।

Tags:    

Similar News