भारत का कब्जा: पैंगोंग की अहम चोटियां आर्मी के पास, चीन को लगा झटका

सरकारी सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग के उत्तरी इलाके में चीनी सेना की ओर से नया निर्माण करने के साथ ही ट्रांसपोर्टेशन के साधन भी जुटाए जा रहे हैं।

Update: 2020-09-11 03:41 GMT

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर भारत और चीन के बीच चल रहे सैन्य विवाद के बीच भारत ने ड्रैगन के खिलाफ अहम बढ़त हासिल कर ली है। जानकारों के मुताबिक पैंगोंग झील के किनारे फिंगर 4 इलाके की ऊंची चोटियों पर भारतीय सेना ने कब्जा कर लिया है। भारतीय जवानों की अहम कामयाबी से चीनी सेना को भारी झटका लगा है। भारतीय जवानों की इस अहम बढ़त के कारण भारतीय सेना के लिए चीनी जवानों पर नजर बनाए रखना अब काफी आसान हो गया है।

अब उत्तरी इलाके में शरारत की कोशिश

दोनों देशों के बीच सैन्य विवाद के दौरान कई बार टकराव की स्थिति पैदा हो चुकी है। सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग के उत्तरी इलाके में स्थित फिंगर 4 से फिंगर 8 तक कई स्थानों पर चीन के सैनिकों की मौजूदगी है मगर अब फिंगर चार की ऊंचाई वाली अहम चोटियों पर भारतीय सेना ने कब्जा कर लिया है।

ये भी पढ़ें- कंगना के समर्थन में आये अमित जोगी, फिर हाथ जोड़ कर मांगी माफी, ये है वजह

सेना ने दिया चीन को बड़ा झटका (फाइल फोटो)

पैंगोंग के दक्षिणी किनारे पर भारतीय सेना ने पहले ही चीन के मंसूबों को पूरी तरह नाकाम कर दिया है। इस कारण चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अब उत्तरी इलाके में अपने सैनिकों को बढ़ाने में जुटी हुई है।

भारतीय सेना की पैनी नजर

सेना ने दिया चीन को बड़ा झटका (फाइल फोटो)

सरकारी सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग के उत्तरी इलाके में चीनी सेना की ओर से नया निर्माण करने के साथ ही ट्रांसपोर्टेशन के साधन भी जुटाए जा रहे हैं। लेकिन भारतीय सैनिक ऐसे स्थान से काफी करीब हैं और वे चीन की हरकतों पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। इससे पहले 29-30 अगस्त की रात पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों ने पहाड़ी पर कब्जा करने की कोशिश की थी।

ये भी पढ़ें- पुलिस के पहरे के बीच स्‍कूटर से किसानों के घर पहुंचे अजय लल्‍लू, पोंछे पीडितों के आंसू

लेकिन भारतीय जवानों ने चीनी साजिश को नाकाम कर दिया था। तभी से दोनों देशों के जवान आमने-सामने डटे हुए हैं। चीन की ओर से एक सितंबर को भी घुसपैठ की कोशिश की गई थी मगर उसकी यह कोशिश भी कामयाब नहीं हो पाई थी।

चीनी सेना के खतरनाक मंसूबे

सेना ने दिया चीन को बड़ा झटका (फाइल फोटो)

सेना से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पैंगोंग के दक्षिणी इलाके में 7 सितंबर को चीनी सैनिकों ने भारतीय पोस्ट की ओर बढ़ने की कोशिश की थी और उनकी ओर से फायरिंग की घटना भी की गई थी। हालांकि बाद में चीन की ओर से फायरिंग का दोष भारतीय सेना पर मढ़ दिया गया। भारतीय सैनिकों की सतर्कता और त्वरित कार्रवाई के चलते चीन की कोशिश नाकाम हो गई थी।

ये भी पढ़ें- Gym के बाद करते हैं शराब का सेवन तो जान लें ये बात, फिर….

इस घटना से जुड़ी तस्वीरों से इस बात की तस्दीक हुई है कि चीनी सेना के मंसूबे काफी खतरनाक थे और चीन के जवान रॉड, भाला और धारदार हथियारों से लैस थे। सूत्रों के मुताबिक चीनी आक्रामकता को देखते हुए भारतीय सेना की ओर से पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर स्थित सभी चोटियों और पोस्ट पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है। चीनी सेना की चुनौतियों का सामना करने के लिए हथियारों और सामरिक संसाधनों की क्षमता में भी बढ़ोतरी की गई है।

भारत का चीन को स्पष्ट संदेश

सेना ने दिया चीन को बड़ा झटका (फाइल फोटो)

इस बीच दोनों देशों के बीच ब्रिगेड कमांडर स्तर पर बातचीत का दौर जारी है। चुशूल में गुरुवार को दोनों देशों के बीच हुई सैन्य वार्ता में तनाव को कम करने के लिए कदम उठाने पर बातचीत हुई। सूत्रों के मुताबिक बातचीत में भारत की ओर से चीन को स्पष्ट कर दिया गया है कि एलएसी पर चीनी सेना की ओर से यथास्थिति को बदलने की किसी भी हरकत का भारतीय सेना की ओर से मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Gym के बाद करते हैं शराब का सेवन तो जान लें ये बात, फिर….

सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना की सघन निगरानी के चलते चीनी सेना में बेचैनी दिख रही है क्योंकि ठंड के दिनों में इन इलाकों में 24 घंटे की तैनाती काफी दुरूह काम है। भारतीय सैनिक जिस तैयारी के साथ अब अहम चोटियों पर काबिज हो गए हैं, उन्हें हटाना चीनी सेना के लिए आसान काम नहीं है।

Tags:    

Similar News