सावधान सभी लोग: इसलिए पटाखों पर लगेगी रोक, जारी किया गया नोटिस

लॉकडाउन में प्रदूषण स्तर गटने के बाद एक बार फिर से देश में तेज़ी से बढ़ रहे प्रदूषण के कारण एनजीटी ने सख्त निर्णय लिया है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के मामले की सुनवाई 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया है।

Update: 2020-11-05 05:32 GMT
सावधान सभी लोग: इसलिए पटाखों पर लगेगी रोक, जारी किया गया नोटिस

लॉकडाउन में प्रदूषण स्तर गटने के बाद एक बार फिर से देश में तेज़ी से बढ़ रहे प्रदूषण के कारण एनजीटी ने सख्त निर्णय लिया है। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने पटाखे जलाने से होने वाले प्रदूषण के मामले की सुनवाई 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों तक बढ़ा दिया है। इन सभी को प्राधिकरण की तरफ से नोटिक जारी कर दिया गया है।

इन राज्यों को जारी नोटिक

NGT का कहना है कि पहले दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश को नोटिक जारी किया। वही ओडिशा और राजस्थान की सरकार पटाखों की खरीद- फरोख्त पर पहले ही पाबंदी लगा चुकी हैं। अब NGT ने आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसढ़, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय, नगालैंड, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल से जवाब मांगा है. इन सभी राज्यों से प्राधिकरण ने वायु गुणवत्ता स्तर पर जवाब मांगा है।

ये भी पढ़ें: विस्तारा और स्पाइसजेट का तोहफाः दिल्‍ली से ढाका सीधी उडान, जानें पूरा शेड्यूल

इन राज्यों से लेनी चाहिए सीख

दिवाली आन वाली है इस लिए दिवाली से पहले और बाद की उनके पास क्या एहतियाती योजनाएं हैं , ताकि उन राज्यों के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों की हवा खराब ना हो और वहां की जनता को प्रदूषण का खामियाजा ना भुगतना पड़े। NGT का कहा है कि सभी संबंधित राज्य जहां वायु गुणवत्ता संतोषजनक नहीं हैं, वो भी ओडिशा और राजस्थान की तरह सख्त कदम उठाने पर विचार करें।

ये भी पढ़ें: BR CHOPRA: पत्रकार से फिल्म निर्माण तक का सफ़र, दीं सुपरहिट फ़िल्में

ये भी देखें: जेल माफिया का खौफ: बैठे-बैठे हो रही हत्याएं, पुलिस की हालत हुई खराब

ये भी देखें: बच्चा गिरा 200 फुट नीचे: सबकी हालत हुई खराब, तेजी से बचाव कार्य जारी

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News