Bihar: क्या पीएम मोदी को बधाई देने के लिए नीतीश कुमार ने डिलीट कर किया नया पोस्ट ?, जानें क्या है पूरा मामला

Bihar: बिहार की सियासत के लिए मंगलवार का दिन बड़ा अहम रहा। देर शाम केंद्र सरकार ने पिछड़ों के दिग्गज नेता और जननायक के नाम से मशहूर पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का ऐलान किया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2024-01-24 04:09 GMT

PM Modi Nitish kumar (photo: social media )

Bihar News: बिहार में काफी समय से अटकलें चल रही हैं कि खरमास के बाद कोई बड़ा राजनीतिक परिवर्तन देखने को मिल सकता है। खरमास को बीते कई दिन हो गए अभी तक कुछ ऐसा देखने को तो भले न मिला हो लेकिन जिस तरह के संकेत मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा दिए जा रहे हैं, उसने राज्य की राजनीति में हलचल बरकरार रखी है। बीजेपी की ओर से भी कुछ इसी तरह के संकेत आ रहे हैं, जिसके बाद से जदयू के पुनः एनडीए में शामिल होने के कयास प्रबल हो रहे हैं।

बिहार की सियासत के लिए मंगलवार का दिन बड़ा अहम रहा। देर शाम केंद्र सरकार ने पिछड़ों के दिग्गज नेता और जननायक के नाम से मशहूर पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का ऐलान किया। ये फैसला कर्पूरी जयंती से ऐन पहले लिया गया। बिहार में आज यानी बुधवार 24 जनवरी को कर्पूरी जयंती के मौके पर जदयू, राजद और बीजेपी जैसी तमाम पार्टियां कार्यक्रम कर रहे हैं। राज्य के दो दिग्गज नेता सीएम नीतीश कुमार और राजद सुप्रीमो लालू यादव तो खुद को कर्पूरी का चेला तक बताते हैं।

इन सबके बीच जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक सोशल मीडिया पोस्ट सियासी गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, मंगलवार रात करीब 9.14 मिनट पर कुमार ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने के फैसले के लिए केंद्र सरकार की तारीफ की। हालांकि इस पोस्ट में कहीं भी पीएम नरेंद्र मोदी का जिक्र नहीं था। जिसे उन्होंने कुछ समय बाद डिलीट कर नया पोस्ट किया।

क्या था नीतीश का पुराना पोस्ट ?

नीतीश कुमार ने अपने पुराने पोस्ट में लिखा था, पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर जी को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ दिया जाना हार्दिक प्रसन्नता का विषय है। केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है। स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा। हम हमेशा से ही स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न’ देने की मांग करते रहे हैं। वर्षों की पुरानी मांग आज पूरी हुई है।


करीब डेढ़ घंटे के बाद डिलीट कर किया नया पोस्ट

बिहार सीएम ने तकरीबन डेढ़ घंटे बाद रात 10 बजकर 50 मिनट पर ऊपर दिए गए पोस्ट को डिलीट करते हुए नया पोस्ट अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से किया। यह पोस्ट भी पुरानी पोस्ट की तरह ही था, बस आखिरी में उन्होंने एक लाइन जोड़ते हुए लिखा – ‘इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद।‘

नीतीश कुमार के इस कदम को सियासी जानकार प्रधानमंत्री मोदी से बढ़ती उनकी नजदीकियों का इशारा मान रहे हैं। जदयू नेताओं ने मंगलवार सुबह को भी पूर्व सीएम और जननायक स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग उठाई थी। शाम होते – होते केंद्र सरकार इस पर इतना जल्दी फैसला लेगी, इसका अंदाजा खुद जदयू नेताओं को भी नहीं होगा।

कुल मिलाकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के एनडीए के पुराने सहयोगियों को लेकर दिए गए एक बयान के बाद स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने का फैसला दूसरा ऐसा कदम है, जो कि नीतीश के बीजेपी के नजदीक और इंडिया ब्लॉक से दूर होने की ओर संकेत दे रहे हैं।

Tags:    

Similar News