चीन ने सीमा पर तैनात की मिसाइल, भारत ने ऐसे दिया तगड़ा जवाब, कांपा ड्रैगन

लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। सीमा पर चीन लगातार हथियारों की तैनाती कर रहा है। अब इस बीच भारत ने परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी 2 बैलिस्टिक मिसाइल का एक बार फिर से सफल परीक्षण किया है।

Update: 2020-09-25 05:40 GMT
सीमा पर चीन लगातार हथियारों की तैनाती कर रहा है। अब इस बीच भारत ने परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी 2 बैलिस्टिक मिसाइल का एक बार फिर से सफल परीक्षण किया है।

 

नई दिल्ली: लद्दाख में सीमा पर भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। सीमा पर चीन लगातार हथियारों की तैनाती कर रहा है। अब इस बीच भारत ने परमाणु क्षमता वाली पृथ्वी 2 बैलिस्टिक मिसाइल का एक बार फिर से सफल परीक्षण किया है। इसके साथ भारत के खिलाफ नापाक साजिश रचने वाले पड़ोसियों को साफ संदेश दिया है।

भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा तैयार शॉर्ट रेंज बलिस्टिक मिसाइल का स्ट्रैटजिक फोर्स कमांड (SFC) ने परीक्षण किया है। माना जा रहा है कि भारत ने यह चीन को संदेश दिया है जिसने हाल ही में डोकलाम में परमाणु बॉम्बर तैनात किया है।

दुश्मनों पर कहर बनकर बरपेगी पृथ्वी 2 मिसाइल

ओडिशा के बालासोर तट से इस पृथ्वी 2 मिसाइल को फायर किया। इसने उन सभी लक्ष्यों को भेद दिया जो परीक्षण के लिए चुने गए थे। सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। यह मिसाइल करीब आधा टन वजनी परमाणु बम ढोने में सक्षम है और यह 150 से 600 किमी तक वार कर सकती है। पृथ्वी सीरिज की तीन मिसाइलें हैं- पृथ्वी I, II और III। इनकी मारक क्षमता क्रमशः 150 किमी, 350 किमी और 600 किमी तक है।

यह भी पढ़ें...हवा में उड़ा लड़का: घण्टों बिलखते रहे परिजन, हादसे से सदमे में लोग

एयरफोर्स और आर्मी में शामिल

चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (ITR) से पृथ्वी 2 अत्याधुनिक मिसाइल को अंधेरे में दागा गया। यह मिसाइल 350 किमी तक के रेंज में लक्ष्यों को ध्वस्त कर सकती है। खास बात यह है कि पृथ्वी श्रेणी की मिसाइलें भारतीय वायुसेना और थल सेना, दोनों ही बेड़ों में शामिल की जा चुकी हैं।

यह भी पढ़ें...बेलगाम बस ने मचाया कोहराम, कई वाहनों को मारी टक्कर, मौतों से दहली दिल्ली

बता दें कि चीन ने लद्दाख में हजारों सैनिकों की तैनाती की है। अब वह भारत के पूर्वी हिस्‍से में तनाव का नया मोर्चा खोल दिया है। चीन ने भूटान से लगे डोकलाम के पास में अपने H-6 परमाणु बॉम्‍बर और क्रूज मिसाइल तैनात कर दिया है। चीन इन विनाशकारी हथियारों की अपने गोलमुड एयरबेस पर तैनाती कर रहा है। यह एयरबेस भारतीय सीमा से मात्र 1,150 किलोमीटर दूर स्थित हैं।

यह भी पढ़ें...सऊदी अरब ने भारत को दी बड़ी इजाजत, अब खत्म होगी दोनों देशों के बीच की दूरी

परमाणु बॉम्बर H-6 को तबाह कर देगी पृथ्वी 2

इससे पहले चीन ने इस घातक बॉम्‍बर की तैनाती अक्‍साई चिन के काशगर एयरबेस पर की थी। सैटलाइट तस्‍वीर में इस बॉम्‍बर के साथ केडी-63 लैंड अटैक क्रूज मिसाइल भी देखी गई थी। इस मिसाइल की मारक क्षमता करीब 200 किलोमीटर है, लेकिन पृथ्वी 2 मिसाइल की क्षमता 350 किमी तक है। भारत की यह मिसाइल 350 किमी तक के रेंज में लक्ष्य को साध सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

 

Tags:    

Similar News