October Bank Holiday 2022: त्योहारों के सीजन में अक्टूबर में 10 दिन बंद रहेगें बैंक, देखें छुट्टियों की लिस्ट

October Bank Holiday 2022: अगर आपको अक्टूबर में बैंक से बहुत जरूरी काम है, या फिर रूपयों के लेन-देन में बैंक से कोई बहुत जरूरी काम है, तो अभी ही बैंक से जुड़े सारे काम निपटा लीजे। क्योंकि अक्टूबर में बैंक 10 दिन बंद रहने वाले है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-09-23 02:34 GMT

बैंक (फोटो-सोशल मीडिया)

October Bank Holiday 2022: त्योहार का सीजन शुरू होने वाला है। इसी बीच शादी-विवाह की लगनें भी है। ऐसे में अगर आपको अक्टूबर में बैंक से बहुत जरूरी काम है, या फिर रूपयों के लेन-देन में बैंक से कोई बहुत जरूरी काम है, तो अभी ही बैंक से जुड़े सारे काम निपटा लीजे। क्योंकि अक्टूबर में बैंक 10 दिन बंद रहने वाले है। जिसके चलते आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

वैसे डिजिटलाइजेशन के दौर में अब रूपयों-पैसों के लेन-देन को लेकर पहले जैसे कोई दिक्कत नहीं होती है, नहीं ही लोगों को अब बैंकों में घंटों लाइन में लगा रहना पड़ता है। कहीं भी कुछ रूपए भेजने हैं किसी की फीस जमा करनी है, कोई बिल जमा करना है या फिर किसी से रूपए मंगाने जैसे बहुत से लेन-देन के काम अब सेकंडों में होते हैं। जीं हां ऑनलाइन (Online transaction) सेवाओं ने सारी परेशानी की जड़ ही हट दी है। जैसे Google Pay, Phone Pay, Paytm,इंटरनेट बैंकिंग (Online Transfer) सेवाओं के जरिए आसानी से रूपयों का लेन-देन हो जाता है।

लेकिन इसके बाद भी ऐसे कई काम होते हैं जिनकी वजह से बैंक के चक्कर काटने पड़ते हैं। तो अगर आप बैंक जाने के लिए निकल रहे हैं तो एक बार अक्टूबर में बैंक छुट्टियों की ये लिस्ट जरूर चेक करके निकलिएगा।

बता दें, अक्टूबर की इन छुट्टियों में त्योहारों समेत रविवार, शनिवार की छुट्टियां भी शामिल हैं।

यहां देखें अक्टूबर में बैंक छुट्टियों की लिस्ट
October Bank Holidays

2 अक्टूबर गांधी जयंती – अवकाश (दिन रविवार)

4 अक्टूबर दशहरा- अवकाश (दिन मंगलवार)

8 अक्टूबर – बैंक अवकाश (दूसरा शनिवार)

9 अक्टूबर- बैंक अवकाश (ईद-ए-मिलाद) दिन रविवार

16 अक्टूबर अवकाश (दिन रविवार)

22 अक्टूबर- बैंक अवकाश (चौथा शनिवार)

23 अक्टूबर- बैंक अवकाश (दिन रविवार)

24 अक्टूबर- दिवाली त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश (दिन सोमवार)

25 अक्टूबर दिवाली त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश (दिन मंगलवार)

30 अक्टूबर- बैंक अवकाश (दिन रविवार)

Tags:    

Similar News