जहरीली गैस रिसाव: अचानक मौतों के तांडव से दहला ओडिशा, बचाने में जुटी टीम

ओडिसा के राउरकेला स्टील प्लांट में एक यूनिट से अचानक से जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। प्लांट से इस रिसाव की वजह से चार लोगों की मौत हो गई। वहीं 6 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। जिन्हें फौरन ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Update: 2021-01-06 09:30 GMT
ओडिसा के राउरकेला स्टील प्लांट में एक यूनिट से अचानक से जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। प्लांट से इस रिसाव की वजह से चार लोगों की मौत हो गई।

नई दिल्ली: ओडिशा में बुधवार को दर्दनाक हादसा हो गया। राउरकेला स्टील प्लांट में एक यूनिट से अचानक से जहरीली गैस का रिसाव होने लगा। प्लांट से इस रिसाव की वजह से चार लोगों की मौत हो गई। वहीं 6 लोग गंभीर रूप से बीमार हो गए हैं। जिन्हें फौरन ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इन लोगों की तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार, गैस का रिसाव राउरकेला स्टील प्लांट के कोल केमिकल डिपार्टमेंट में बुधवार सुबह करीब 9:45 बजे हुआ। उसी दौरान प्लांट का काम शुरू ही हुआ था।

ये भी पढ़ें... मुरादनगर हादसाः आरोपी ठेकेदार की गिरफ्तारी पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित

कुछ कर्मचारी वहीं बेहोश

राउरकेला स्टील प्लांट के कोल केमिकल विभाग में कुछ कर्मचारी काम कर रहे थे। उसी समय गैस निकलने लगी। जिससे कर्मचारियों को सांस लेने में मुश्किल काफी ज्यादा होने लगी और कुछ कर्मचारी वहीं बेहोश हो गए। इसके बाद आनन-फानन में सभी को अस्पताल पहुंचाया गया। इस हादसे में 4 कर्मचारियों की मौत की पुष्टि हुई है। फिलहाल गैस रिसाव के कारणों का पता लगाया जा रहा है।

आपको बता दें कि राउरकेला स्टील प्लांट भारत में सार्वजनिक क्षेत्र का पहला एकीकृत इस्पात कारखाना है। ऐसे में 10 लाख टन स्थापित क्षमता का ये कारखाना जर्मनी के सहयोग से स्थापित किया गया था। इसके बाद में इसकी क्षमता बढ़ाकर 19 लाख टन कर दी गई।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...गाजियाबाद हादसा: CM योगी का कड़ा एक्शन, इंजीनियर-ठेकेदार पर लगेगा रासुका

पहला और एकलौता इस्पात कारखाना

सन् 1990 के वर्षों में इस प्लांट का आधुनिकीकरण किया गया और आधुनिक सुविधाओं के साथ इसमें कई नई यूनिटें जोड़ी गईं। ज्यादातर पुरानी यूनिटों का भी नवीकरण किया गया। जिसमें कारखाने के उत्पादों की क्वालिटी में सुधार, उत्पादन लागत में कमी, पर्यावरण प्रदूषण रहित बनाने में सहायता मिली है।

दरअसल आरएसपी(RSP) भारत में इस्पात निर्माण के लिए एलडी टेक्नोलॉजी का प्रयोग करने वाला पहला कारखाना था। ये सेल का ऐसा पहला और एकलौता इस्पात कारखाना है जहां शत-प्रतिशत स्लैब अधिक गुणवत्ता और कम लागत वाले कंटीनुअस कास्टिंग मार्ग से तैयार किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें...तबाही से गिरे मकान: CRPF जवान की दबकर हुई मौत, परिवार में छाया मातम

Tags:    

Similar News