रुलाएगा रसोई गैस: बदल रहा ये नियम, ये बैंक भी करेगा दु:खी

रसोई गैस सिलेंडर की रिफलिंग के नए नियम के तहत अब उपभोक्ताओं को बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। तो वहीं दूसरी तरफ देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बचत खातों पर कम ब्याज देगा।

Update: 2020-10-26 09:18 GMT
रुलाएगा रसोई गैस: बदल रहा ये नियम, ये बैंक भी करेगा दुखी

नई दिल्ली: आपके रसोईघर की सबसे बड़ी जरूरत गैस सिलेंडर की बुकिंग और डिलीवरी के नियमों एक नवंबर से कुछ बदलाव होने जा रहा है, जिसका सीधा असर आम आदमी के जीवन पर पड़ेगा। यह बदलाव LPG यानी रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी को लेकर है। अब OTP के बिना LPG Cylender की डिलीवरी नहीं होगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी किया ये बदलाव

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के भी कुछ अहम नियमों में बदलाव होने जा रहा है। SBI से जुड़ी सबसे बड़ी खबर यह है कि अब बचत खातों पर कम ब्याज मिलेगा। यह व्यवस्था 1 नवंबर से लागू होगी, जिसके बारे में पहली बार 9 अक्टूबर को बताया गया था। इसके अलावा Unlock 6.0 Guideline जारी होगी, जो 1 नवंबर से ही लागू होगी।

बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं

बता दें कि रसोई गैस सिलेंडर की रिफलिंग के नए नियम के तहत अब उपभोक्ताओं को बिना ओटीपी के गैस सिलेंडर नहीं मिलेगा। उपभोक्ताओं को अब गैस सिलेंडरों की ऑनलाइन बुकिंग के साथ ही उसका भुगतान भी करना होगा। भुगतान के बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को उपभोक्ता तब दिखाएगा जब गैस एजेंसी का कर्मचारी आपके गैस सिलिंडर लेकर पहुंचेगा। जब तक आप उसे ओटीपी नहीं दिखाएंगे आपको सिलेंडर नहीं मिलेगा।

ये भी देखें: GOLD में ताबड़तोड़ गिरावट: बहुत सस्ता हो गया सोना, 5521 रुपये घटी कीमत

एक नवंबर से रसोई गैस के दामों में बदलाव

आपको बता दें कि 1 नवंबर को रसोई गैस के दामों में बदलाव होगा। केंद्र सरकार की नीति के तहत पेट्रोलियम कंपनियों हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती हैं और नए दाम लागू होते हैं जो पूरे महीने के लिए रहते हैं।

उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी रसोई गैस के दामों में अधिक बदलाव नहीं आएगा। अब यह सवाल उठता है कि क्या अधिक सब्सिडी खाते में आएगी? दरअसल, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रसोई गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि सरकार को अब सब्सिडी देने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

ये भी देखें: रावण का मस्त भांगड़ा: स्वैग पर नाच उठी पूरी दुनिया, लोग रह गए दंग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News