मैंगो डिप्लोमेसी! विपक्ष के सहारे रिश्ते सुधारने की चाह...राहुल सहित 7 MP को पाकिस्तान से आए आम, BJP हमलावार

PAK Mango Diplomacy: इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने के लिए सत्ता पक्ष भाजपा का सहारा लिया था और उसने आम की पेटियां भेज वाई थीं, लेकिन आतंकवाद को पनाह देने के चलते कोई खासी सफलता नहीं मिली थी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-08 04:23 GMT

PAK Mango Diplomacy (सोशल मीडिया) 

PAK Mango Diplomacy: बांग्लादेश हिंसा की आग में झुलसते हुए पाकिस्तान बनाने की राह पर चल दिया है तो वहीं पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा और वहां की आवाम दो वक्त की रोटी खाने को मोहताज है। आतंकवाद परस्ती ने पाकिस्तान को एशिया सहित दुनिया में अकेले कर रखा, जिसकी वजह से उसे आर्थिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है। इसलिए पाकिस्तान ने अपने पड़ोसी देश भारत के रिश्ते सुधारने के लिए एक अनोखी चाल चली है। इस बार पाकिस्तान अपनी 'मैंगो डिप्लोमेसी' के जरिये भारत से रिश्ते सौहार्दपूर्ण बनाने और सुधारने के लिए सत्ता पक्ष बल्कि विपक्ष का सहारा लिया है। 'मैंगो डिप्लोमेसी' के माध्मय से पाकिस्तान लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी सहित 7 सांसदों को आमों की पेटियां भेजी हैं। यह दावा भाजपा ने किया है।

पाकिस्तानी दूतावास से आए आम

इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ रिश्ते सुधारने के लिए सत्ता पक्ष भाजपा का सहारा लिया था और उसने आम की पेटियां भेज वाई थीं, लेकिन आतंकवाद को पनाह देने के चलते कोई खासी सफलता नहीं मिली थी। इस उसने विपक्ष का सहारा लिया है। राहुल गांधी और अन्य विपक्षी सांसदों को पाकिस्तानी दूतावास से आम मिलने पर बीजेपी विपक्ष पर हमलावर हो गई है। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने एक्स पर पोस्ट किया है। उन्होंने लिखा कि 'पाकिस्तान उच्चायोग इन चुनिंदा 7 भारतीय सांसदों को आम के कार्टन क्यों भेजेगा? राहुल गांधी, कपिल सिब्बल, शशि थरूर, मोहिब्बुल्लाह नदवी, जिया उर रहमान बर्क, अफजाल अंसारी और इकरा हसन. कुछ लोगों को आम कौन भेजता है, इससे भी पहचाना जा सकता है.'

पाकिस्तान से इनके नापाक रिश्ते

विपक्षीय सांसदों को पाकिस्तान से आम मिलने के पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने इंडिया गठबंधन को हमला बोला है। उन्होंने एक्स पर लिखा कि 'राहुल गांधी को उत्तर प्रदेश का आम अच्छा नहीं लगता मगर राहुल और उनके टुकड़े टुकड़े गैंग को पाकिस्तान से जब आम आता तो इसके स्वाद अच्छे लगते हैं ! क्या मैंगो डिप्लोमेसीमें पाकिस्तान के साथ कोई डील तो नहीं हो रहा?

राहुल बताएं उन्हें पाकिस्तान की क्या क्या चीजें अच्छी लगतीं

इसके बाद इस मुद्दे पर मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री सिंह ने कहा कि राहुल गांधी कुछ समय पहले कहे थे कि उन्हें यूपी का आम उन्हें अच्छा नहीं लगता है। पाकिस्तान की एंबेसी ने उन्हें आम भेजे हैं। पाकिस्तान के आम के साथ और क्या चीज चीज अच्छी लगती हैं, राहुल गांधी बताएं। मोदी को हटाने के लिए कुछ नया मांगने गए हैं क्या पाकिस्तान से? पाकिस्तान से इनके नापाक रिश्ते हैं.

नवाज शरीफ ने भी लिया था मैंगो डिप्लोमेसी का सहारा

बता दें कि पाकिस्तान आम के सहारे भारत के साथ रिश्ते सामान्य करने की कोशिश करता आ रहा है। साल 2015 में पाकिस्तान की ओर से सीमा पर गोलीबारी की घटनाओं के बीच उस समय के पाकिस्तान पीएम नवाज शरीफ ने 'मैंगो डिप्‍लोमेसी' के जरिए दोस्ती का हाथ बढ़ाया था। तब नवाज शरीफ ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए आम भेजे थे। पीएम मोदी का अलावा पाकिस्तान से तत्कालीन राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी और कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के लिए भी आम भेजे गए थे, लेकिन 'मैंगो डिप्‍लोमेसी' का कोई असर नहीं पड़ा था। वहीं, बांग्लादेश की नेता शेख हसीना जब भी सत्ता में रहीं तो वह भारत के साथ रिश्तों में मिठास लाने के लिए आम पेटियां भेजवाती रहीं।

Tags:    

Similar News