अब रो पाकिस्तान! कभी नही चला पाओगे स्मार्टफोन, ये गलती पड़ी भारी

 पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस स्टेशनों के अंदर स्मार्टफोन का उपयोग करने से एसएचओ रैंक से नीचे के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं नागरिकों को भी पुलिस स्टेशनों के अंदर सेलफोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी और थाने में प्रवेश करने से पहले उन्हें फोन को बाहर जमा करना होगा।

Update: 2023-04-12 18:56 GMT
अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी गलतियां करने से बाज नहीं आ रहा पाकिस्तान

लाहौर : पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस स्टेशनों के अंदर स्मार्टफोन का उपयोग करने से एसएचओ रैंक से नीचे के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं नागरिकों को भी पुलिस स्टेशनों के अंदर सेलफोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी और थाने में प्रवेश करने से पहले उन्हें फोन को बाहर जमा करना होगा।

यह भी देखें... शुरू हो गई युद्ध की तैयारी! अब सरकार करेगी युद्धक क्षमता को और मजबूत

स्मार्टफोन का उपयोग

बता दें कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पुलिस स्टेशनों के अंदर स्मार्टफोन का उपयोग करने से एसएचओ रैंक से नीचे के अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यही नहीं नागरिकों को भी पुलिस स्टेशनों के अंदर सेलफोन ले जाने की अब अनुमति नहीं होगी और थाने में प्रवेश करने से पहले उन्हें फोन को बाहर जमा करना होगा।

उनके लिए ये फरमान इसलिए जारी किया गया है जिससे पंजाब पुलिस की क्रूरता और दुराचार किसी के सामने न आ सके। मीडिया रिपोर्टस के हिसाब से पिछले कुछ समय में पंजाब पुलिस की क्रूरता और दुराचार को दर्शाते हुए वीडियो क्लिप बहुत वायरल हो रहे थे। और यही कारण है कि यह कदम उठाया गया है।

पुलिस महानिरीक्षक आरिफ नवाज के अनुसार शीर्ष पुलिस अधिकारियों को इसके बजाय साधारण फोन का उपयोग करने की अनुमति होगी। वे उसी फोन का इस्तेमाल करेंगे जिसमें वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा नहीं है।

मोबाइल फोन के उपयोग पर भी निर्देश

रावलपिंडी के सीपीओ फैसल राणा ने इस संबंध में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। इसके बाद उन्होंने नागरिकों को अवैध रूप से हिरासत में रखने और उन्हें प्रताड़ित करने के खिलाफ संबंधित अधिकारियों को लिखित निर्देश जारी किया।

यही नहीं निचले क्रम के अधिकारियों द्वारा मोबाइल फोन के उपयोग पर भी निर्देश जारी किया गया है। ड्यूटी के दौरान अधिकारियों के वीडियो रिकॉर्ड करने और अपलोड करने पर सख्त रूप से रोक लगा दी गई है। यह कदम पंजाब के आईजीपी द्वारा वरिष्ठ पुलिस कर्मियों को हिरासत में मौत को लेकर जारी की गई चेतावनी पत्र के एक दिन बाद उठाया गया है।

यह भी देखें... जम्मू में देखे गए दो हथियारबंद संदिग्ध, सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले की साजिश

नवाज ने अपने इस पत्र में पुलिस हिरासत में मौत पर नाराजगी व्यक्त की है। जिला और पुलिस अधिकारियों द्वारा पुलिस स्टेशनों की निगरानी के लिए लगे सीसीटीवी कैमरों को मनमाने तरीके से बंद करने को लेकर भी उन्होंने नाराजगी जाहिर की है।

Tags:    

Similar News