Parliament Winter Session: संसद की कार्यवाही 18 दिसंबर तक स्थगित, सांसदों के निलंबन को लेकर जोरदार हंगामा

Parliament Winter Session: संसद शीतकालीन के दसवें दिन भी सत्र नहीं चल सका। विपक्ष के विरोध के बाद 18 दिसंबर तक सदन स्थिगित कर दिया गया।

Report :  Snigdha Singh
Update: 2023-12-15 06:11 GMT

Parliament Winter Session: शातकालीन सत्र के दसवें दिन, शुक्रवार को सदन की शुरुआत ही हंगामे के साथ हुई। कांग्रेस के साथ विपक्ष के कड़े विरोध के चलते शुरू होते ही लोकसभा को स्थगित करना पड़ा। कुछ सदस्य तख्तियां लेकर सदन हंगामा करने लगे। वहीं, राज्यसभा जैसे ही सभापति जगदीप धनखड़ ने 13 दिसंबर के सुरक्षा उल्लंघन पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस स्वीकार करने से इनकार कर दिया, विरोध शुरू हो गया।

18 दिसंबर तक सदन स्थगित

संसद में सुबह से ही जोरदार हंगामा हुआ। लोकसभा औऱ राज्यसभा में विपक्ष के सदस्यों ने दफ्ती लेकर नारेबाजी की। जैसी ही कार्यवाही शुरू हुई वैसे ही सदस्य वेल में आकर बवाल करने लगे। भारी विरोध के बाद अब 18 दिसबंर तक सदन स्थगित हो गया है। 

सभापति धनखड़ ने नेता सदन और विपक्ष से की बात 

विपक्ष के सदस्यों ने सांसदों के निलंबन को लेकर सदन में नारेबाजी की। गुरुवार को लोकसभा के 14 सांसदों और राज्यसभा सांसद डेरेक ओ'ब्रायन को शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया था। सभापति जगदीप धनखड़ ने सदन के नेता पीयूष गोयल और विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को अपने कार्यालय में मिलने का निर्देश दिया। विपक्ष द्वारा लगातार सदन के बाहर भी प्रदर्शन देखने को मिला। सांसदों के निलंबन और संसद में सुरक्षा की चूक को विपक्ष ने मुद्दा बनाकार जोरदार प्रदर्शन और नारेबाजी की।

22 दिसंबर तक शीतकालीन सत्र

शीतकालीन सत्र 22 दिसंबर, 2023 तक चलने की उम्मीद है। जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक और जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक पिछले सप्ताह दोनों सदनों द्वारा पारित किया गया था। इस सत्र के दौरान संबोधित किए जाने वाले प्रमुख विधेयकों में भारतीय न्याय संहिता विधेयक 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता विधेयक 2023 और भारतीय साक्ष्य विधेयक 2023 शामिल हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों की नियुक्तियों पर भी चर्चा की जानी है।

Tags:    

Similar News