PEN Pinter Prize 2024 : अरुंधति रॉय ने जीता प्रतिष्ठित 'पेन' पुरस्कार

PEN Pinter Prize 2024 : प्रसिद्ध बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका अरुंधति रॉय को उनके "अडिग" लेखन के लिए प्रतिष्ठित पेन पिंटर पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है।

Newstrack :  Network
Update: 2024-06-27 15:50 GMT

 PEN Pinter Prize 2024 : प्रसिद्ध बुकर पुरस्कार विजेता लेखिका अरुंधति रॉय को उनके "अडिग" लेखन के लिए प्रतिष्ठित पेन पिंटर पुरस्कार 2024 से सम्मानित किया गया है। चैरिटी इंग्लिश पेन द्वारा 2009 में स्थापित यह पुरस्कार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा करता है और नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरोल्ड पिंटर की याद में साहित्य का पोषण करता है।

62 वर्षीय अरुंधति रॉय ने इस साल की विजेता के रूप में नामित होने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि - मुझे पेन पिंटर पुरस्कार स्वीकार करते हुए खुशी हो रही है। मैं चाहती हूं कि हेरोल्ड पिंटर आज हमारे साथ होते और दुनिया के लगभग अकल्पनीय मोड़ के बारे में लिखते। चूंकि वे नहीं हैं, इसलिए हममें से कुछ को उनके स्थान पर आने की पूरी कोशिश करनी चाहिए।

अपने पहले उपन्यास 'द गॉड ऑफ स्मॉल थिंग्स' के लिए बुकर पुरस्कार जीतने वाली प्रसिद्ध लेखिका को इस वर्ष के निर्णायकों - इंग्लिश पेन की अध्यक्ष रूथ बोर्थविक; अभिनेता - एक्टिविस्ट खालिद अब्दुल्ला; और लेखक - संगीतकार रोजर रॉबिन्सन ने चुना था। रॉय को 10 अक्टूबर को ब्रिटिश लाइब्रेरी द्वारा सह-आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

इंग्लिश पेन की अध्यक्ष बोर्थविक ने कहा - रॉय बुद्धि और सुंदरता के साथ अन्याय की ज़रूरी कहानियाँ सुनाती हैं। वे वास्तव में एक अंतर्राष्ट्रीय विचारक हैं और उनकी शक्तिशाली आवाज़ को दबाया नहीं जा सकता। खालिद अब्दुल्ला ने कहा - अरुंधति रॉय स्वतंत्रता और न्याय की एक चमकदार आवाज़ हैं, जिनके शब्द लगभग 30 वर्षों से तीव्र स्पष्टता और दृढ़ संकल्प के साथ सामने आए हैं। हमें ऐसे लेखकों की बहुत ज़रूरत है जो अडिग हों।

पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुनी गईं अरुंधति रॉय

रॉबिन्सन ने कहा - अरुंधति रॉय इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुनी गईं हैं जो साहित्य में उनके अद्वितीय योगदान का प्रमाण है। उनके विशाल कार्य ने न केवल दुनिया भर के पाठकों को आकर्षित किया है बल्कि सामाजिक न्याय के विषयों पर भी लगातार ध्यान केंद्रित किया है।

यह पुरस्कार एक अन्य साहसी लेखक के साथ साझा किया जाएगा, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की रक्षा में सक्रिय है, अक्सर अपनी सुरक्षा और स्वतंत्रता के लिए बहुत बड़ा जोखिम उठाता है। सह-विजेता का चयन और घोषणा इंग्लिश पेन द्वारा समर्थित मामलों की एक सूची से अरुंधति रॉय द्वारा की जाएगी।

यह पुरस्कार हर साल यूनाइटेड किंगडम, आयरलैंड गणराज्य या राष्ट्रमंडल में रहने वाले उत्कृष्ट साहित्यिक योग्यता वाले लेखक को दिया जाता है।

Tags:    

Similar News