Infinity Forum 2.0: भारत ने दिखाई है दुनिया को राह - पीएम मोदी

Infinity Forum 2.0: प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में दिसंबर 2021 में इन्फिनिटी फोरम के पहले संस्करण के आयोजन के दौरान वैश्विक आर्थिक स्थिति की अनिश्चितता से प्रभावित महामारी से प्रभावित दुनिया को याद किया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2023-12-09 15:23 IST

PM Modi Infinity Forum  (Photo: social media )

Infinity Forum 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए फिनटेक पर एक ग्लोबल विचार मंच, "इन्फिनिटी फोरम" के दूसरे संस्करण को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में दिसंबर 2021 में इन्फिनिटी फोरम के पहले संस्करण के आयोजन के दौरान वैश्विक आर्थिक स्थिति की अनिश्चितता से प्रभावित महामारी से प्रभावित दुनिया को याद किया। यह जोर देते हुए कि चिंताजनक स्थिति अभी भी पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है, और भूराजनीतिक तनाव, उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ते ऋण स्तर की चुनौतियों का उल्लेख करते हुए, प्रधानमंत्री ने भारत के लचीलेपन और प्रगति के प्रतीक के रूप में उभरने पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ऐसे में गिफ्ट सिटी में इस तरह के आयोजन का आयोजन गुजरात के गौरव को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहा है। प्रधानमंत्री ने यूनेस्को अमूर्त सांस्कृतिक विरासत टैग के तहत 'गरबा' को शामिल करने पर गुजरात के लोगों को बधाई दी और कहा, "गुजरात की सफलता देश की सफलता है।"

खास खास बातें

पीएम मोदी ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि भारत की विकास कहानी ने दुनिया को दिखाया है कि जब नीति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है तो क्या परिणाम प्राप्त होते हैं। जब सुशासन को मजबूती से सुनिश्चित किया जाता है और देश और देशवासी आर्थिक नीति का आधार बनते हैं तो क्या परिणाम मिलते हैं।

- पीएम मोदी ने कहा कि इस वित्तीय वर्ष के सिर्फ छह महीनों में भारत की अर्थव्यवस्था 7.7 फीसदी की दर से आगे बढ़ी है।

- ग्लोबल साउथ में भारत के नेतृत्व पर प्रधानमंत्री ने कहा, "ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि भारत ग्लोबल साउथ को नेतृत्व देने के लिए मजबूत स्थिति में है।"

- पीएम मोदी ने कहा कि विश्व आर्थिक मंच ने माना है कि भारत में लालफीताशाही कम हुई है जिससे निवेश के लिए बेहतर माहौल बना है।आज पूरी दुनिया भारत की ओर आशा और उम्मीदों से देख रही है।

- पिछले दशक में किए गए सुधारों के लिए अपनी सरकार की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, आज पूरी दुनिया को भारत से उम्मीदें हैं और ये ऐसे ही नहीं हुआ है। इसके पीछे का कारण इसकी मजबूत होती अर्थव्यवस्था और पिछले 10 वर्षों से किये जा रहे परिवर्तनकारी सुधार हैं।

- भारत द्वारा जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने पर पीएम मोदी ने कहा, आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक जलवायु परिवर्तन है। हम इस बात के प्रति सचेत हैं कि भारत, दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक होने के नाते, इन चिंताओं को कम नहीं आंकता है।

क्या है इनफिनिटी फोरम

इन्फिनिटी फोरम नीति, व्यवसाय और प्रौद्योगिकी पर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) का प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कार्यक्रम है। इस आयोजन का उद्देश्य वित्त और प्रौद्योगिकी में सबसे बड़े विचारों का पता लगाना और उन्हें आगे बढ़ाना और उन विचारों को वैश्विक समाधान और अवसरों में विकसित करना है।

इन्फिनिटी फोरम का दूसरा संस्करण वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के पूर्ववर्ती कार्यक्रम के रूप में भारत सरकार के तत्वावधान में अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) और गिफ्ट सिटी द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जा रहा है। दूसरे संस्करण का विषय 'गिफ्ट-आईएफएससी : नर्व सेंटर फॉर न्यू एज ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज' है।

Tags:    

Similar News