PM Modi और Xi Jinping कल द्विपक्षीय बैठक करेंगे, LAC समझौते के बाद पहली बार होगी मुलाकात

PM Modi and Xi Jinping Meeting : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

Newstrack :  Network
Update:2024-10-22 22:03 IST

PM Modi and Xi Jinping Meeting : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग बुधवार को रूस के कज़ान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक करेंगे, हालांकि समय अभी निर्धारित नहीं हो सका है। यह जानकारी विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके दी है। बता दें कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर गश्त को लेकर भारत-चीन के बीच समझौते के बाद यह दोनों नेताओं के बीच पहली बैठक होगी। 

विदेश सचिव विक्रम मिस्त्री ने एक दिन पहले ही यानी सोमवार को कहा था कि पिछले काफी दिनों से चल रही चर्चाओं के बाद भारत-चीन सीमा क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त को लेकर सहमति बन गई है। इस मुद्दे का समाधान होने से सीमा पर चल रहा तनाव भी होगा। इसके साथ 2020 में इन क्षेत्रों में उत्पन्न गतिरोध भी समाप्त होगा। वहीं, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि भारतीय और चीनी सैनिक सीमा पर गतिरोध शुरू होने से पहले की तरह गश्त फिर से शुरू कर सकेंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने मंगलवार को कहा कि हाल के दिनों में चीन-भारत सीमा से संबंधित मुद्दे पर कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से संपर्क में हैं। अब, दोनों पक्ष संबंधित मामले को लेकर एक समाधान पर पहुंच गए हैं।

ये था मामला

बता दें कि जून 2020 में गलवान घाटी में हुई भीषण झड़प के बाद भारत और चीन के बीच संबंध खराब हो गए थे। यह दोनों पक्षों के बीच दशकों बाद गंभीर सैन्य संघर्ष था। इस संघर्ष में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, चीन के भी 40 से अधिक सैनिकों की मौत हुई थी लेकिन चीनी ने अपने सैनिकों की मौत की आधिकारिक पुष्टि नहीं की थी। हालांकि अब चार सालों बाद भारत-चीन के बीच सहमति बन गई है, जिससे चल रहे सैन्य गतिरोध को समाप्त करने में एक बड़ी सफलता मिली है।

Tags:    

Similar News