Heat Wave: पीएम मोदी ने हीट वेब की तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

Weather Alert: प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, पीएम मोदी को विशेष रूप से मध्य और पश्चिमी भारत में सामान्य से अधिक तापमान की संभावना के बीच अप्रैल से जून के लिए तापमान के बारे में जानकारी दी गई।

Written By :  Durgesh Sharma
Update:2024-04-11 23:11 IST

अधिकारियों के साथ बैठक करते पीएम मोदी (Pic:Social Media)

Heat Wave: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हीट वेब की तैयारियों को लेकर गुरुवार को एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। दरअसल, बीते दिऩ मौसम पूर्वानुमान एजेंसी द्वारा अप्रैल और जून के बीच लू के दिनों में सामान्य संख्या दोगुनी होने की चेतावनी दी थी। इसी को लेकर पीएम मोदी ने बैठक की। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, पीएम मोदी को विशेष रूप से मध्य और पश्चिमी भारत में सामान्य से अधिक तापमान की संभावना के बीच अप्रैल से जून के लिए तापमान के बारे में जानकारी दी गई। चर्चा में स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारियों पर भी बात हुई। जिसमें हीटवेव के प्रभाव को कम करने के लिए आवश्यक दवाओं, तरल पदार्थों की उपलब्धता और पीने के पानी की पर्याप्त आपूर्ति शामिल है।

बैठक में इन अधिकारियों ने लिया हिस्सा

एक प्रेस रिलीज में कहा कि पीएम मोदी ने केंद्र, राज्य और जिला-स्तरीय प्रशासनों के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों के बीच समन्वय बनाने के लिए कहा। उन्होंने अस्पतालों में पर्याप्त तैयारी के साथ-साथ जागरूकता सृजन पर भी जोर दिया। साथ ही जंगल में लगी आग का पता लगाने और उसे बुझाने की आवश्यकता पर बल दिया। बैठक में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, गृह सचिव, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारी शामिल हुए।

इस महीने की शुरुआत में आईएमडी के मौसम तापमान ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि “अगले तीन महीनों में अत्यधिक गर्मी का अनुमान है। राज्य सरकारों सहित संबंधित विभागों ने तैयारी की है। भीषण गर्मी के कारण पिछले दिनों बड़ी संख्या में लोगों की जान गई है। हमारी तैयारी का स्तर कई गुना बढ़ गया है, हम एक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन योजना लेकर आए।

Tags:    

Similar News