PM Modi G7 Summit Video: आखिर मोदी के क्यों छूए पैर इस देश के पीएम ने, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

PM Modi G7 Summit Video: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं। जी-7 सम्मेलन में शिरकत करने के बाद जापान से रविवार को पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यह वीडियो उसी ओशिआनिया के एक देश पापुआ न्यू गिनी का है।

Update: 2023-05-21 21:39 GMT
पीएम मोदी के पैर छूते पापुआ न्यू गिनी के पीएम (Pic: Newstrack)

PM Modi G7 Summit Video: सोशल मीडिया पर 21 मई 2023 रविवार शाम से एक वीडिया खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो को लेकर चर्चाएं भी हो रही हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं। जी-7 सम्मेलन में शिरकत करने के बाद जापान से रविवार को पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यह वीडियो उसी ओशिआनिया के एक देश पापुआ न्यू गिनी का है। छोटा सा यह देश दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा द्वीपीय देश है।

पीएम नरेंद्र मोदी जापान के हिरोशिमा में जी-7 की बैठक में हिस्सा लेकर रविवार को सीधे पापुआ न्यू गिनी पहुँचे। एयरपोर्ट पर वहां के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने पीएम मोदी का जिस तरह से स्वागत किया, उसने सबका दिल छू लिया। लोग न केवल इसे भारत के बढ़ते प्रभाव के रूप में देख रहे हैं, बल्कि इसे भारतीय संस्कारों के प्रसार का भी एक रूप भी मान रहे हैं।

पीएम मोदी जब एयरपोर्ट पर पहुंचे तो पीएम जेम्स मारापे ने उनका पाँव छू कर स्वागत किया। वो सम्मान में पीएम मोदी के आगे झुके, बदले में पीएम मोदी ने भी उन्हें गले लगाया। इसे देख कर लोग भी आश्चर्यचकित हो गए लेकिन यह सब असल में अचानक नहीं हुआ है, भारत ने इसे अपने दम पर कमाया है। इसको समझने के लिए हमें 2 साल पीछे जाना होगा। वो तारीख थी 13 अप्रैल, 2021। यही वो दिन था, जब पापुआ न्यू गिनी को भारत ने 1,32,000 कोविड वैक्सीन की खेप भेजी थी। ये वो समय था जब अधिकतर वैक्सीन निर्माता देश एक्सपोर्ट में कटौती कर रहे थे। वहीं भारत ने कोविड-19 वैक्सीन की ये खेप पापुआ न्यू गिनी को उस समय भेजी, जब दुनिया भर में कोरोना के कारण स्थिति काफी बेहाल थी और इस वैश्विक महामारी से लगातार मौतें हो रही थीं।

यही नहीं भारत ने यूनिसेफ के साथ मिल कर कई अन्य देशों को भी कोरोना टीके की खेप पहुँचाई थी। तब पीएम मोदी की सरकार प्रशांत महासागर में स्थित इस छोटे से देश के मदद के लिए खड़ी थी और यही वह मुख्य कारण है जब पीएम मोदी इस देश में पहुंचे तो वहां के प्रधानमंत्री ने उनका पांच छू कर उन्हें सम्मान दिया। वहीं पीएम मोदी ने भी उन्हें गले लगा लिया।

Tags:    

Similar News