PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री ने गुजरात को दी 6 हजार करोड़ के विकास परियोजनाओं की सौगात, बोले - विश्व में भारत के विकास की चर्चा हो रही

PM Modi Gujarat Visit: पीएम मोदी ने मंदिर के गर्भ गृह में पावड़ी पूजा की और अंबाजी मंदिर के भटजी महाराज से आर्शीवाद लिया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-30 05:56 GMT

PM Modi Gujarat Visit  (फोटो: सोशल मीडिया )

PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार 30 अक्टूबर को अपने गृह राज्य गुजरात के दौरे पर हैं। वे बनासकांठा जिले में स्थित प्रसिद्ध अंबाजी मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने मंदिर के गर्भ गृह में पावड़ी पूजा की और अंबाजी मंदिर के भटजी महाराज से आर्शीवाद लिया। इससे पहले प्रधानमंत्री का अंबाजी में आदिवासी नृत्य और ढोल नगाड़ों के साथ भव्य स्वागत किया गया।

मंदिर के शक्तिद्वार पर विधानसभा अध्यक्ष शंकर चौधरी और गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने उनका स्वागत किया। रास्ते में उनके काफिले पर जमकर पुष्प वर्षा की गई। सड़क के किनारे लोगों की भारी भीड़ उनके स्वागत के लिए मौजूद थी। प्रधानमंत्री ने हाथ हिलाकर सबका अभिवादन किया। पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे पर सोमवार को गुजरात पहुंचे हैं। सुबह साढ़े नौ बजे उनका विमान अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरा। जहां राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने उनकी आगवानी की। यहां से वे सीधे अंबाजी के लिए प्रस्थान कर गए।

6 हजार करोड़ के विकास परियोजनाओं की दी सौगात

पीएम नरेंद्र मोदी ने दौरे के पहले दिन गुजरात के मेहसाणा जिले के खेरालू में करीब 6 हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इसके बाद उन्होंने दाभोदा गांव में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में भारत के विकास की बहुत चर्चा हो रही है। इसके बीच भारत के चांद पर पहुंचने और जी20 समिट है।

जी20 समिट के दौरान दुनिया के बड़े-बड़े नेता भारत के कोने-कोने में गए और भारतीयों की संकल्प शक्ति देखकर चकित रह गए। आज पूरे देश में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो रहा है, पहले इसका कोई नामो-निशान नहीं था। आज देश में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट आकार ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्ण बहुमत की सरकार होने के चलते ही देश हित में बड़े-बड़े फैसले लिए जा रहे हैं।

उत्तर गुजरात के हर घर में नल

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय उत्तर गुजरात में सूखा था। यहां की माता-बहनों को दिन-भर मीलों का सफर तय कर पानी लाने के लिए जाना पड़ता था। आज यहां के हर घर में नल है। आज न केवल पीने का पानी उपलब्ध है बल्कि सिंचाई के लिए भी 24 घंटे पानी उपलब्ध है। आज यहां के खेतों में फसलें लहलहा रही हैं। उन्होंने कहा कि बनासकांठा में एक मेगा फूड पार्क का निर्माण कार्य भी चल रहा है।

PM Modi in Chitrakoot: चित्रकूट पहुंचे PM मोदी ने रघुवीर मंदिर में पूजा अर्चना की, देखें ये खुबसूरत तस्वीरें

पीएम का 31 अक्टूबर का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को रात्रिविश्राम गांधीनगर राजभवन में करेंगे। कल यानी मंगलवार 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है। पीएम इस मौके पर नर्मदा जिला के केवडिया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। जिसके बाद राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह मनाया जाएगा। एकता दिवस की परेड में बीएसएफ और विभिन्न राज्य पुलिस के मार्च दस्ते भी शामिल होंगे।

परेड के बाद पीएम मोदी केवड़िया में एक ट्रॉमा सेंटर और एक सौर पैनल के साथ उप-जिला अस्पताल की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वे कई अन्य कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके बाद कल दोपहर तक वापस दिल्ली रवाना हो जाएंगे। 

Tags:    

Similar News