Veer Bal Diwas 2023: प्रगति मैदान में आयोजित ‘वीर बाल दिवस’ के कार्यक्रम में शामिल हुए पीएम मोदी, सीएम योगी ने भी मत्था टेका

Veer Bal Diwas 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल ऐलान किया था कि इस खास दिन को ‘वीर बाल दिवस’ के मनाया जाएगा।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update:2023-12-26 11:50 IST

PM Modi participated Veer Bal Diwas 2023 program   (photo: social media )

Veer Bal Diwas 2023: सिखों के दसवें और अंतिम गुरू गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्मृति में आज यानी मंगलवार 26 दिसंबर को देशभर के गुरूद्वारों में कार्यक्रम हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते साल ऐलान किया था कि इस खास दिन को ‘वीर बाल दिवस’ के मनाया जाएगा।

वीर बाल दिवस के उपलक्ष्य में आज दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हुए। उन्होंने दोनों साहिबजादों को नमन किया। कार्यक्रम में पहुंचे प्रधानमंत्री का सिखों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में बाल कलाकारों द्वारा दी जा रही प्रस्तुतियों का आनंद लिया।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को किया संबोधित

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, मुझे खुशी है कि वीर बाल दिवस अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाने लगा है। ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, UAE और ग्रीस में भी वीर बाल दिवस से जुड़े कार्यक्रम हो रहे हैं। भारत के वीर साहिबजादों को पूरी दुनिया और ज्यादा जानेगी, उनके महान करतूतों से सीखेगी। जब तक हमने अपनी विरासत का सम्मान नहीं किया, दुनिया ने भी हमारी विरासत को भाव नहीं दिया। आज जब हम अपनी विरासत पर गर्व कर रहे हैं, तो दुनिया का भी नजरिया बदला है।

प्रधानमंत्री ने कहा, मुझे खुशी है कि आज का भारत 'गुलामी की मानसिकता' से बाहर निकल रहा है। आज के भारत को अपने लोगों पर, अपने सामर्थ्य पर,अपनी प्रेरणाओं पर पूरा-पूरा भरोसा है। आज के भारत के लिए साहिबजादों का बलिदान राष्ट्रीय प्रेरणा का विषय है। आज के भारत में भगवान बिरसा मुंडा का बलिदान, गोविंद गुरु का बलिदान पूरे राष्ट्र को प्रेरणा देता है।

उन्होंने आगे कहा, आने वाले 25 साल हमारी युवाशक्ति के लिए बहुत बड़ा अवसर लेकर आ रहे हैं। भारत का युवा किसी भी क्षेत्र में, समाज में पैदा हुआ हो उसके सपने असीम हैं। इन सपनों को पूरा करने के लिए सरकार के पास स्पष्ट रोड मैप है, स्पष्ट विजन है, स्पष्ट नीति है और नीयत में कोई खोट नहीं है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी कार्यक्रम में शामिल हुईं। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा, आज पीएम के सानिध्य में हमारा राष्ट्र प्रेरित है कि सिर्फ अपने लिए नहीं और अपनों के लिए नहीं बल्कि देश को पूर्ण रूप से विकसित बनाने के लिए हम सब संकल्प लिए प्रगति के पद पर चले, इसी संकल्प को सुनिश्चित करने के लिए कुशल राष्ट्र कौशल बने 30 साल के लंबे अंतराल के बाद आपके सानिध्य मातृभाषा को केंद्र बिंदुमानकर मातृभूमि को समर्पित नई शिक्षा नीति का गठन हुआ। ये सब इसलिए ताकि विकसित भारत के सपनों को सकार करने के लिए हमारे देश के बालक एवं बालिकाएं आधार बने।

सीएम योगी ने लखनऊ में मत्था टेका

वीर बाल दिवस के अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ के एक गुरूद्वारे में पहुंचे। यहां उन्होंने पवित्र श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत किया और मत्था टेका। इसी प्रकार राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जयपुर के एक गुरूद्वारे में जाकर मत्था टेका। उत्तराखंड सीएम पुष्कर सिंह धामी ने न्यू टेहरी स्थित टीला साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोलकाता में गुरुद्वारा बड़ा सिख संगत का दौरा किया और प्रार्थना की।

Tags:    

Similar News