PM Modi-Putin: प्रधानमंत्री मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की बात, यूक्रेन के हालात और यात्रा पर हुए चर्चा

PM Modi-Putin Talk: बातचीत के दौरान पीएम मोदी पुतिन को बताया कि इस युद्ध पर भारत शांतिपूर्ण समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके इतर दोनों दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने को लेकर भी संवाद हुआ।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-08-27 10:28 GMT

PM Modi-Putin Talk (सोशल मीडिया) 

PM Modi-Putin Talk: भारत रूस और यूक्रेन की बीच जारी जंग के समाधान को लेकर काफी चिंतत है। रविवार को रूस ने यूक्रेन पर कई मिसाइल भी दागी थीं। हाल ही के ताजा घटनाक्रम को लेकर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों नेताओं की बीच हुई यह बातचीत रूस और यूक्रेन युद्ध को लेकर हुई है। साथ ही, इस दौरान पीएम मोदी ने इस युद्ध पर ब्लादिमीर पुतिन की प्रतिक्रिया जानने की कोशिश की।

भारत यूक्रेन युद्ध के स्थाई समाधान के लिए प्रतिबद्धता

बातचीत के दौरान पीएम मोदी पुतिन को बताया कि इस युद्ध पर भारत शांतिपूर्ण समाधान को लेकर प्रतिबद्ध है। इसके इतर दोनों दोनों नेताओं के बीच रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने को लेकर भी संवाद हुआ। पीएम मोदी में एक्स पर पोस्ट कर इस बात की जानकारी देते हुए लिखा कि आज राष्ट्रपति पुतिन से बात हुई। विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के कदमों पर चर्चा की गई। रूस यूक्रेन युद्ध और मेरे हालिया यूक्रेन दौरे पर भी चर्चा हुई रूस यूक्रेन युद्ध के स्थाई और शांतिपूर्ण समाधान का लेकर भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराया।

मोदी ने  कल की थी अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत

बीते सोमवार को पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के साथ भी टेलीफोन पर हुई बातचीत की थी। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बिडेन को यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा के बारे में जानकारी दी तथा संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत और कूटनीति के पक्ष में भारत की निरंतर स्थिति को दोहराया। बता दें कि पीएम मोदी ने पिछले सप्ताह पोलैंड और यूक्रेन पर दौरे पर थे।

पीएम मोदी ने इन मुद्दों पर की चर्चा

अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई बात पर पीएम मोदी ने कहा था कि उनके और बाइडन के बीच कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई। इनमें बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के हालात और यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा सबसे अहम रही। फिर प्रधानमंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज से भी बात की। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी और प्रधानमंत्री अल्बनीज ने द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति और बहुराष्ट्रीय मंचों पर सहयोग के लेकर बात की।

Tags:    

Similar News