PM मोदी ने SAARC देशों के साथ कोरोना वायरस पर की अहम चर्चा, कही ये बड़ी बात

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सभी देश परेशान है, ऐसे में भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी इससे निपटने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए रविवार को..

Update: 2020-03-15 03:51 GMT

दिल्ली:कोरोना पर सार्क देशों के साथ चर्चा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने विदेशों से 1400 भारतीयों को बाहर निकाला है। इसके साथ ही पड़ोसी देशों के कुछ नागरिकों की भी हमने मदद की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सार्क देशों में 150 से कम केस सामने आए हैं। भारत में कोरोना को लेकर जागरुकता अभियान चल रहा है।

ये भी पढ़ें-सिंधिया को मिलेगा बड़ा पदः मोदी सरकार दे सकती है इनको अहम जिम्मेदारी

कोरोना को WHO ने महामारी घोषित किया है। कोरोना से चौकन्ना रहने की जरूरत है। भारत में जनवरी से स्क्रीनिंग की जा रही है। कोरोना के खतरे को देखते हुए 1400 भारतीयों को अलग-अलग देशों से लाया गया है।

सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस पर रविवार को सार्क देशों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। पीएम मोदी ने कहा कि हमें कोरोना से घबराने की नहीं बल्कि साथ लड़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सार्क देशों को सावधानी बरतनी होगी।

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के सभी देश परेशान है, ऐसे में भारत के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी इससे निपटने के लिए संयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए रविवार को ‘क्षेत्रीय सहयोग के वास्ते दक्षिण एशियाई संगठन’ (दक्षेस) (SAARC) राष्ट्रों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक का प्रस्ताव प्रधानमंत्री मोदी ने दिया था, जिसका अन्य देशों ने समर्थन किया। हालाँकि इस बैठक में पाकिस्तान के पीएम इमरान खान शामिल नहीं होंगे।

पीएम मोदी की SAARC देशों संग बैठक आज:

भारत का नेतृत्व करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम पांच बजे सभी दक्षेस राष्ट्रों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे। इस बैठक में कोरोना वायरस से निपटने के लिए संयुक्त रणनीति बनाये जाने पर चर्चा होगी। इस बारें में विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी।

ये भी पढ़ें: ट्रंप से जुड़ी बड़ी खबर: कराया कोरोना टेस्ट, आई जांच रिपोर्ट, डॉक्टरों ने कहा…

ट्वीट कर बताया गया, 'साझा भलाई के लिए एकजुट हो रहे हैं! 15 मार्च शाम पांच बजे। प्रधानमंत्री मोदी क्षेत्र में कोविड-19 से निपटने के लिए एक मजबूत साझा रणनीति का खाका खींचने के वास्ते सभी दक्षेस देशों की वीडियो कांफ्रेंस में भारत का नेतृत्व करेंगे।'

SAARC में सामिल है ये देश:

दरअसल, दक्षेस राष्ट्रों में आठ सदस्यीय देश शामिल हैं। इसमें श्रीलंका, मालदीव, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान शामिल हैं। पीएम मोदी ने इन सभी देशों के प्रमुखों से सम्पर्क साधते हुये अपील की कि मिलकर कोरोना का मुकाबला करें और इसके लिए एक मजबूत रणनीति तैयार करने का खाका खींचने के लिए बैठक करें।

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने जीएसटी की दरों में की वृद्धि, यहां जानें कौन सी वस्तुएं होंगी महंगी

पीएम की अपील का श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे, मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली और भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अफगानिस्तान की सरकार ने स्वागत किया।

हालाँकि पाकिस्तान का पीएम मोदी के प्रस्ताव पर देर शाम तक जवाब नहीं आया। ऐसे में आशंका जताई गयी कि पाकिस्तान इस चर्चा में शामिल नहीं होगा। लेकिन बाद में पाक विदेश कार्यालय प्रवक्ता आइशा फारूकी ने जानकारी दी कि कोरोना को लेकर पाकिस्तान का नेतृत्व प्रधानमंत्री इमरान के विशेष सलाहकार जफर मिर्जा करेंगे और दक्षेस सदस्य देशों की वीडियो कांफ्रेंस में भाग लेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News