पीएम मोदी ने तीन वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुआ कार्यक्रम

Vande Bharat train: आज पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये तीन वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। जानिये क्या है इन ट्रेनों का रूट

Update: 2024-08-31 07:50 GMT

pic: social media 

आज पीएम मोदी ने 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' के तहत उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के लिए तीन वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी है। यह कार्यक्रम उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये अटेंड की थी। इस वंदे भारत ट्रेन के रुट की बात करूं तो यह मेरठ- लखनऊ, मदुरै-बेंगलुरु और चेन्नई-नागरकोइल मार्गों पर चलेगी। शहरों की आपस में कनेक्टिविटी अच्छी हो सके इसीलिए वंदे भारत ट्रेनों को चलाया गया है। इस ट्रेन के चलने से यात्रियों के समय की काफी बचत होगी।

क्या होगी रुट और टाइमिंग 

मेरठ को वन्दे भारत ट्रेन के रूप में बहुत बड़ा सौगात मिला है। यह वन्दे भारत ट्रेन मेरठ से खुलने के बाद मुरादाबाद बरेली होते हुए लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी। जो ट्रेन मेरठ से लखनऊ जाएगी वो सुबह 6: 35 पर खुलेगी। यह मुजरादाबाद और बरेली रुकते हुए लखनऊ 2:45 पर पहुँच जाएगी। इसके जरिये यात्रियों को काफी आसानी होगी। आज ट्रेनों को हरी झंडी दिखते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीते 10 सालों में इन राज्यों में रेलवे की विकास यात्रा इसका उदहारण बन गया है। उन्होंने कहा कि मेरठ- लखनऊ रुट पर वन्दे भारत ट्रेन के जरिये पश्चिमी यूपी के लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है। मेरठ और पश्चिमी यूपी हमेशा से क्रांति की धरती रही है और आज यह विकास के नई क्रांति का साक्षी बन गया है। 

पीएम मोदी ने बताया इससे किसे मिलेगा फायदा 

पीएम मोदी ने आज वन्दे भारत को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि इससे तीर्थयात्री, किसानों, आईटी और छात्रों को बहुत लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि जिन शहरों में वन्दे भारत की सुविधा पहुँच रही है वहाँ पर्यटको की संख्या में भी काफी इजाफा देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम जिस विकास के लक्ष्य को पूरा करना चाह रहे है उसके लिए दक्षिण के राज्यों में विकास होना बहुत ज़रूरी है। उन्होने अपने भाषण में कहा कि दक्षिण भारत के पास बहुत प्रतिभा और संसाधन है इसीलिए हम तमिलनाडु और कर्नाटक को विकास में प्राथमिकता दे रहे हैं। 

Tags:    

Similar News