Amrit Bharat Station Scheme: PM मोदी ने 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की रखी आधारशिला, यूपी के भी 55 स्टेशन शामिल

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी।

Update: 2023-08-06 02:10 GMT
पीएम नरेंद्र मोदी ( सोशल मीडिया)

Amrit Bharat Station Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार (6 अगस्त) को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। पीएम मोदी ने कहा कि आज भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है। भारत के करीब 1300 प्रमुख रेलवे स्टेशन, अब अमृत भारत रेलवे स्टेशन के तौर पर विकसित किए जाएंगे, उनका पुनर्विकास होगा। इसमें से आज 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्निर्माण का काम शुरू हो रहा है।

वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ी, बोले- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक स्तर पर भारत की साख बढ़ी है, भारत को लेकर दुनिया का रवैया बदला है। इसकी दो मुख्य वजह हैं। पहली, भारत के लोगों ने तीन दशक बाद देश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई । दूसरी, पूर्ण बहुमत की सरकार ने उसी स्पष्टता के साथ बड़े बड़े निर्णय लिए, चुनौतियों के स्थाई समाधान के लिए काम किया। भारत में आज आधुनिक ट्रेनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। आज देश का लक्ष्य है कि रेलवे की यात्रा हर यात्री के लिए, हर नागरिक के लिए सुलभ भी हो और सुखद भी हो। अब ट्रेन से लेकर स्टेशन तक आपको एक बेहतर अनुभव देने का प्रयास है।

4500 करोड़ की लागत से यूपी के स्टेशन होंगे विकसित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में करीब 4500 करोड़ रुपए के खर्च से 55 स्टेशनों को विकिसत किया जाएगा। राजस्थान के भी 55 रेलवे स्टेशन अमृत रेलवे स्टेशन बनेंगे। मैं रेल मंत्रालय की सराहना करता हूं और देशवासियों को बधाई देता हूं।

पीएम ने कहा कि रेलवे में जितना काम हुआ है वह हर किसी को प्रसन्न और हैरान करती है। दुनिया में दक्षिण अफ्रीफा, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है उससे अधिक रेल ट्रैक हमारे देश में इन 9 वर्षों में बिछाए गए हैं। साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुल जितना रेल ट्रैक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं।

पीएम मोदी कर रहे संबोधित

इन स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का आधारशिला ऱखने वाले हैं वो सभी 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। जिनमें उत्तर प्रदेश में 55, राजस्थान में 55, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18 हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन शामिल हैं।

स्टेशनों पर मिलेंगी ये सुविधाएं

रिपोर्ट के मुताबिक इन स्टेशनों का पुनर्विकास होने के बाद, रुफ प्लाजा, शॉपिंग जोन, फूड कोर्ट, चिल्ड्रन प्ले एरिया जैसी कई सुविधाएं मिलेंगी। यात्रियों की सहूलियत के लिए अलग-अलग प्रवेश व निकासी द्वार होंगे। मल्टी-लेवल पार्किंग, लिफ्ट, एस्केलेटर, ट्रेवलेटर, एग्जीक्यूटिव लाउंज, वेटिंग एरिया, दिव्यांगजनों अनुकूल सुविधाएं मिलेंगी। इसके अलावा भी कई चीजों को शामिल किया जाएगा। बता दें कि इन स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 24470 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड किया जाएगा।

2025 का तक काम पूरा करने का लक्ष्य

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि विभाग ने निर्धारित किया है कि इन स्टेशनों के पुनर्विकास का काम 2025 तक पूरा करना है। उन्होने काह कि पीएम मोदी स्वयं इस परियोजना के काम की निगरानी कर रहे हैं। वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इम स्टेशनों का विकास हमारी सरकार का एक प्रमुख फोकस हैं। रेल मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी इन स्टेशनों की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News