PMGKAY Scheme: अब दिसंबर तक 80 करोड़ गरीबों को मिलेगा मुफ्त राशन, कैबिनेट में प्रस्ताव पास

PMGKAY Scheme: मोदी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीने के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब इस स्कीम के तहत देश की 80 करोड़ आबादी को दिसंबर तक मुफ्त में मिलेगा।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-09-28 11:49 GMT

दिसंबर तक गरीबों को मुफ्त में मिलेगा राशन

PMGKAY Scheme: मोदी सरकार ने मुफ्त राशन योजना को तीन महीन के लिए आगे बढ़ा दिया है। अब इस स्कीम के तहत देश की 80 करोड़ आबादी को दिसंबर तक मुफ्त में मिलेगा। बता दें कि मुफ्त राशन योजना 30 सितंबर को खत्म होने वाली थी, लेकिन कैबिनेट ने इसे तीन महीने के आगे बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। इस योजना को अब दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी जानकारी दी। अनुराग ठाकुर ने कहा कि इस योजना के तहत तीन महीने में 112 लाख टन अनाज बंटेगा। 44,762 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

आपको बता दें कि साल 2020 में आई कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लान्च की गई थी। जिसके माध्यम से बीपीएल राशन कार्ड धारकों को प्रति महीने मुफ्त राशन की सुविधा दी जा रही है। इस योजना के तहत प्रत्येक व्यक्ति को प्रति माह 4 किलोग्राम गेहूं और 1 किलोग्राम चावल मुफ्त दिया जाता है।

जानिए क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर एक राशनकार्ड धारक परिवार यानी करीब 80 करोड़ लोगों को उसके निर्धारित कोटे के अतिरिक्त 5 किलो मुफ्त राशन दिया जाता है। इसका मतलब है कि हर परिवार को दोगुना राशन मिल जाता है। इस योजना के जरिए केंद्र सरकार अब तक कुल 1,003 लाख मीट्रिक टन खाद्यान का वितरण कर चुकी है।

मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई सारे प्रस्तावों को मंजरी दी गई है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण के अलावा कई सारे प्रस्तावों को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी मिली है। उन्होने आगे बताया कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में नई दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद के नवीनीकरण के लिए 10 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए है। जिससे इन शहरों की विकास की रफ्तार बढ़ेगी साथ ही इन शहरों का कायाकल्प भी बदलेगा।


Tags:    

Similar News