प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ऐसे उठाएं फायदा, आज से तीसरा चरण शुरू

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण आज से शुरू होगा। जो देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू होगा।

Update: 2021-01-15 05:53 GMT

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण आज से शुरू होगा। जो देश के सभी राज्यों के 600 जिलों में शुरू होगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) के तरह योजना की 2020-21 की अवधि के दौरान आठ लाख लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इनपर 948.90 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

नई योजना में किया सुधार

PMKVY 1.0 और PMKVY 2.0 से मिले अनुभव के आधार पर मंत्रालय ने इसके नए संस्करण में सुधार किया है। इस नए PMKVY 3.0 में कोविड-19 महामारी की वजह से पैदा स्थिति को देखते हुए बनाया गया है।

ऐसे उठा सकते है फायदा

PMKVY का उद्देश्य युवायों को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना, रोज़गार दिलाने में मदद करना। इस योजना के तहत युवाओं को किसी भी ट्रेनिंग की फीस नहीं देनी होगी। फीस सरकार भुगतान करेगी। बता दें, इस योजना में कम पढ़े लिख या फिर वो लोग जीने बीच में ही अपनी पढाई छोडनी पड़ी थी वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप भी उनमे से एक है तो या आप भी इसका फयादा उठाना चाहिते है तो https://pmkvyofficial.org पर जाकर पीएमकेवीवाई के लिए आवेदन कर सकता है।

यह भी पढ़ें: ‘TMC में की जा रही नीचा दिखाने की कोशिश, 16 जनवरी को लूंगी फैसला’: शताब्दी राय

ट्रेनिंग पूरी होने पर मिलेगा सर्टिफिकेट

अपने आप्शन का चुनाव फॉर्म भरते समय की आवेदक को करना होगा। इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फिटिंग, कंस्ट्रक्शन जैसे करीब 40 तकनीकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग ले सकते हैं। PMKVY की ख़ास बात ये भी है कि जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाएगी तो आप को एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है। जो पूरे देश में मान्य होता है। जो सरकारी नौकरी दिलाने में ख़ास मदद करेगी।

ये भी पढ़ें : घर में सड़ता रहा कैप्टन का शव, बेटा बोला- सो रहे पापा, पूरा सच जान हो जाएंगे भावुक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News