शौर्य दिवस: राष्ट्रपति ने लांच किया ‘CRPF वीर परिवार’ एप, यहां जानें इसके बारें में सब कुछ....

आज का दिन देश भर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के शौर्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने सीआरपीएफ शहीद परिवार की सहायता के लिए नया मोबाइल एप 'सीआरपीएफ वीर परिवार' लांच किया।

Update: 2019-04-09 06:11 GMT
फ़ाइल फोटो

नई दिल्ली: आज का दिन देश भर में केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के शौर्य दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर मंगलवार को राष्ट्रपति राम नाथ कोविद ने सीआरपीएफ शहीद परिवार की सहायता के लिए नया मोबाइल एप 'सीआरपीएफ वीर परिवार' लांच किया। इस एप में शहीद परिवार वालों को मिलने वाली आर्थिक मदद की जानकारी दर्शायी जायेगी। यही नहीं इस एप के जरिए परिवार वालों से जुड़ी किसी भी समस्या का निदान होगा।

आन्तरिक सुरक्षा में 2184 जवान हुए हैं शहीद

अब तक आन्तरिक सुरक्षा में सीआरपीएफ के 2184 जवान शहीद हो चुके हैं, ऐसे में सीआरपीएफ वीर परिवार मोबाइल एप के जरिये इन शहीद जवानों के परिवारों की मदद की जाएगी।

ये भी पढ़ें...सीआरपीएफ के डीजी बोले- कश्मीर में 2 सालों में 360 से ज्यादा आंतकी मारे गए, आतंकियों की उम्र घटी है

शहीद जवानों के परिवारवाले सम्मानित

दिल्ली के नेशनल पुलिस मैमोरियल में हुए शौर्य दिवस के कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शहीद जवानों के परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि हम शहीद जवानों से प्रेरणा लेते हैं। इस कार्यक्रम के दौरान पुलवामा हमले का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि हम शहीदों को हमेशा याद रखेंगे।

क्यों मनाया जाता है सीआरपीएफ दिवस?

शौर्य दिवस सीआरपीएफ के वीर गाथा से जुड़ा आयोजन है। इसी दिन वर्ष 1965 में सीआरपीएफ की द्वितीय बटालियन की चार कंपनियों ने गुजरात के कच्छ इलाके में पाकिस्तान के एक इंफेंट्री ब्रिगेड के हमले को पूरी तरह नाकाम कर दिया था। यह घटना सेना युद्ध के इतिहास में रण कौशल व अद्वितीय बहादुरी की मिसाल है। तब से सीआरपीएफ में यह दिन शौर्य दिवस के रूप में मनाता है।

इस दिन कार्मिकों को किया जाता है सम्मानित

इस मौके पर मुख्य रूप से शहीदों एवं उनके परिवारों को सम्मानित किया जाता है। उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को भी महानिदेशक सीआरपीएफ के प्रशंसा डिस्क एवं प्रशंसा पत्र तथा पुलिस महानिरीक्षक प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया जाता है। इस दिन विशेष प्रदर्शनी का भी आयोजन किया जाता है। इसमें स्कूली बच्चों के ज्ञानार्जन के लिए सीआरपीएफ के हथियारों का प्रदर्शन आयोजित की जाती है।

ये भी पढ़ें...सीआरपीएफ के जवानों की कायराना हत्या: असली खिलाड़ी तो पाक सेना

 

 

 

Tags:    

Similar News