Presidential Election 2022: यशवंत सिन्हा होंगे विपक्ष के उम्मीदवार

Presidential Election 2022: विपक्ष की तरफ से घोषणा होने से पहले पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के एक ट्वीट ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए विपक्ष द्वारा उन्हें अपना संयुक्त उम्मीदवार चुनने के बारे में नई अटकलों को हवा दे दी थी।

Written By :  Rakesh Mishra
Update: 2022-06-21 10:24 GMT

Yashwant Sinha will be opposition candidate for Presidential Election 2022 (Photo credit:Social Media)

Presidential Election 2022: अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री रह चुके पूर्व भाजपा नेता यशवंत सिन्हा विपक्ष के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार होंगे। विपक्ष की तरफ से घोषणा होने से पहले पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के एक ट्वीट ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव 2022 के लिए विपक्ष द्वारा उन्हें अपना संयुक्त उम्मीदवार चुनने के बारे में नई अटकलों को हवा दे दी थी।

आज ट्विटर पर यशवंत सिन्हा ने लिखा, "मैं ममता जी का आभारी हूं टीएमसी में उन्होंने मुझे जो सम्मान और प्रतिष्ठा दी है, उसके लिए अब समय आ गया है जब एक बड़े राष्ट्रीय कारण के लिए मुझे पार्टी से हटकर अधिक विपक्षी एकता के लिए काम करना चाहिए। मुझे यकीन है कि वह इस कदम को स्वीकार करती हैं।"

दरअसल मंगलवार को राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के साझा प्रत्याशी पर चर्चा के लिए बुलाई गई बैठक में तृणमुल कांग्रेस ने अपने नेता यशवंत सिन्हा का नाम आगे बढ़ाया था, जिसका 19 विपक्षी दलों ने समर्थन किया। सिन्हा अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के दौरान वित्त एवं विदेश मंत्री के तौर पर कार्य कर चुके हैं। 2018 में बीजेपी के मौजूदा नेतृत्व से रिश्तों में आई खटास के बाद उन्होंने टीएमसी ज्वाइन कर ली थी। उनके बेटे जयंत सिन्हा वर्तमान में झारखंड के हजारीबाग सीट से बीजेपी के लोकसभा सांसद हैं। वह मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं।

बड़े नेता रेस से पीछे हटे

बता दें कि अब तक कई बड़े नेता विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके हैं। एनसीपी प्रमुख शरद पवार और और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के बाद सोमवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और महात्मा गांधी के पड़पोते गोपालकृष्ण गांधी ने भी विपक्ष का राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने से मना कर दिया था।

18 जुलाई को होगा मतदान

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 29 जून है। यदि चुनाव कराने की जरूरत पड़ी तो 18 जुलाई को मतदान होगा। चुनाव के नतीजे 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे। 

Tags:    

Similar News