सिद्धू को मनाने के लिए लंच डिप्लोमेसी, कैप्टन से दूरियां मिटाने की कोशिश

कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से बुधवार को सिद्धू को लंच पर आमंत्रित किया गया है। माना जा रहा है कि पंजाब में कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए हाईकमान की पहल पर कैप्टन की ओर से यह कदम उठाया गया है।

Update: 2021-03-17 04:09 GMT
सिद्धू को मनाने के लिए लंच डिप्लोमेसी, कैप्टन से दूरियां मिटाने की कोशिश (PC: social media)

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: कांग्रेस हाईकमान ने पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और राज्य के पूर्व मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू के मतभेद खत्म कराने की कोशिशें शुरू कर दी हैं। दोनों नेताओं के बीच लंबे समय से कड़वाहट चल रही है और इसे खत्म कराने के लिए अब लंच डिप्लोमेसी का सहारा लिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:इमरान सरकार अयोग्य करार! SC ने दिया झटका, कहा- देश चलाने में सक्षम नहीं आप

कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से बुधवार को सिद्धू को लंच पर आमंत्रित किया गया है। माना जा रहा है कि पंजाब में कांग्रेस को मजबूत बनाने के लिए हाईकमान की पहल पर कैप्टन की ओर से यह कदम उठाया गया है।

इस्तीफे के बाद नाराज बैठे हैं सिद्धू

क्रिकेट की दुनिया में काफी कमाल दिखा चुके सिद्धू लंबे समय से मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से नाराज चल रहे हैं। वे पार्टी की गतिविधियों में भी सक्रिय नहीं दिख रहे हैं। दोनों नेताओं के बीच जुलाई 2019 में मतभेद ज्यादा उभर गए थे और सिद्धू ने कैप्टन सरकार पर हमला बोला था।

सिद्धू के इस रवैये से कैप्टन नाराज हो गए थे और उन्होंने सिद्धू से महत्वपूर्ण विभाग छीन कर उन्हें महत्वहीन विभाग सौंप दिए थे। इससे नाराज होकर सिद्धू ने कैप्टन सरकार से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद से ही वे कांग्रेस की सभी गतिविधियों से दूरी बनाकर चल रहे हैं।

punjab-politics (PC: social media)

कांग्रेस हाईकमान की पहल

उसके बाद सिद्धू की पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और प्रियंका गांधी से भी मुलाकात हुई थी। सिद्धू ने पिछले महीने में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी भेंट की थी। इस मुलाकात के बाद ही कैप्टन और सिद्धू के मतभेद खत्म करने की चर्चाओं ने जोर पकड़ा था। माना जा रहा है कि कांग्रेस हाईकमान के कहने पर ही पंजाब में कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की पटकथा लिखी है।

हरीश रावत ने लिखी मुलाकात की पटकथा

हरीश रावत ने हाल ही में पंजाब का दौरा किया था और इस दौरान उन्होंने राज्य के कई कांग्रेसी नेताओं से चर्चा की थी। इस चर्चा में राज्य के दोनों प्रमुख नेताओं के मतभेद दूर करने का मुद्दा भी उठा। इसके बाद ही रावत सक्रिय हुए और आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कैप्टन और सिद्धू के बीच की दूरियां मिटाने की योजना तैयार की।

कांग्रेस से जुड़े सूत्रों का कहना है कि उन्होंने पहले सिद्धू से मुलाकात की और उनसे पार्टी से जुड़े मसलों पर विस्तृत चर्चा की। इसके बाद वे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी मिले और सिद्धू से मतभेद दूर करने का आग्रह किया। चुनाव नजदीक आता देखकर कैप्टन भी इस बात के लिए तैयार हो गए।

कैप्टन ने भेजा लंच पर बुलावा

इसके बाद ही दोनों नेताओं के बीच मुलाकात की रूपरेखा तैयार हुई। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक कैप्टन अमरिंदर सिंह की ओर से बुधवार को सिद्धू को लंच पर बुलाया गया है। कैप्टन के सिसवां फार्म हाउस में हाउस में यह लंच होगा।

माना जा रहा है कि इस दौरान पंजाब कांग्रेस में सिद्धू के भविष्य पर व्यापक चर्चा हो सकती है। कैप्टन की ओर से सिद्धू से एक बार फिर पंजाब और कांग्रेस की सियासत में सक्रिय होने का अनुरोध किया जा सकता है। इससे पहले भी इन दोनों नेताओं के बीच 25 नवंबर को मुलाकात हुई थी। हालांकि इस मुलाकात के दौरान दोनों के मतभेद दूर करने में ज्यादा कामयाबी नहीं मिल सकी थी।

ये भी पढ़ें:अमेरिका में हमलाः तीन मसाज पार्लरों में ताबड़तोड़ फायरिंग, 8 लोगों की मौत

कांग्रेस को मजबूत बनाने की कोशिशें

पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह को बड़ी सियासी जंग लड़नी है। पंजाब में भाजपा और अकाली दल का गठबंधन टूट चुका है और ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों दल अपने दम पर चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंकेंगे। कांग्रेस हाईकमान भी चुनाव से पहले संगठन को मजबूत बनाने की कोशिश में जुटा हुआ है और माना जा रहा है कि कैप्टन और सिद्धू के मतभेद दूर करने की कोशिश इसी कारण की जा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News