राहुल से बोले अभिजीत-देश को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत, सरकार करे कर्ज माफ़

अभिजीत बनर्जी ने अर्थ व्यवस्था में सुधार को लेकर कई सुझाव दिए। उन्होंने केंद्र सरकार को राज्यों को और अधिक आर्थिक पैकेज दें चाहिए। वहीं लोगों की आर्थिक मदद लिए कर्ज माफ़ी जैसा कदम भी उठाने की जरूरत हैं।

Update: 2020-05-05 04:24 GMT

नई दिल्ली : राहुल गांधी ने कोरोना वायरस संकट और इसके आर्थिक प्रभाव के मुद्दे को लेकर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बातचीत की। इस दौरान अभिजीत बनर्जी ने अर्थ व्यवस्था में सुधार को लेकर कई सुझाव दिए। उन्होंने केंद्र सरकार को राज्यों को और अधिक आर्थिक पैकेज दें चाहिए। वहीं लोगों की आर्थिक मदद लिए कर्ज माफ़ी जैसा कदम भी उठाने की जरूरत हैं।

राहुल और अभिजीत बनर्जी के बीच चर्चा:

राहुल गांधी का सवाल: जब आपने नोबेल पुरस्कार जीता तो क्या वह चौंकाने वाला था?

अभिजीत का जवाब: बिल्कुल उन्होंने कभी ऐसा नहीं सोचा था।

राहुल गांधी का सवाल: लॉकडाउन का गरीबों पर क्या असर पड़ेगा? UPA शासनकाल के दौरान एक नीतिगत ढ़ांचा था लेकिन अब ऐसा नहीं दिख रहा है।

Full View

अभिजीत का जवाब: वास्तविक समस्या यह है कि यूपीए द्वारा लागू की गई नीतियां अपर्याप्त साबित हो रही है। यह बहुत स्पष्ट है कि यूपीए की नीतियों का आगे उपयोग होगा।

राहुल गांधी का सवाल: आज कैश की दिक्कत होगी, बैंकों के सामने कई तरह की चुनौती होगी और नौकरी बचाना मुश्किल होगा

अभिजीत का जवाब: भारत में अभी मांग की समस्या है, क्योंकि किसी के पास पैसा नहीं है तो कोई कुछ खरीद ही नहीं रहा है। ऐसे में लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाने में किसी तरह की देरी बेकार है।

ये भी पढ़ेंःमजदूरों के किराए पर कन्फ्यूजन: सरकार से लेकर विपक्ष तक सबके अलग अलग बोल

राहुल गांधी का सवाल: लॉकडाउन से जितनी जल्दी बाहर आया जाए, उतना अच्छा है लेकिन उसके बाद भी एक प्लान होना चाहिए, वरना सारा पैसा बेकार है।

अभिजीत का जवाब: हमें महामारी के बारे में पता होना चाहिए, लॉकडाउन को बढ़ाने से कुछ नहीं होगा।

राहुल गांधी का सवाल: आज देश में राशन कार्ड काफी कम है, लोगों के पास खाना नहीं है।

अभिजीत का जवाब: हमने इसपर पहले भी सलाह दी है कि सरकार को अभी राशन कार्ड जारी करने चाहिए, जो कम से कम तीन महीने के लिए काम करें और हर किसी को मुफ्त में राशन मिल सके। हर किसी को इस वक्त चावल, दाल, गेहूं और चीनी की जरूरत है।

राहुल गांधी का सवाल: बड़े फैसले भले ही केंद्र सरकार ले, लेकिन लॉकडाउन या जमीनी फैसलों को राज्य सरकार को लेने दिया जाना चाहिए, लेकिन, मौजूदा सरकार अलग हिसाब से चल रही है और केंद्र से ही फैसला ले रही है।

अभिजीत का जवाब: केंद्र को गरीबों के लिए नई योजना लाने की जरूरत है, वहीं राज्यों और जिला अधिकारियों को गरीबों को लेकर सीधा लाभ पहुंचाने की जरूरत है।

ये भी पढ़ेंः कोरोना से जंग जीतने की तैयारी, अमेरिका के बाद भारत में भी होगा इस दवा का ट्रायल

राहुल गांधी का सवाल: 6 महीने के बाद जब बीमारी चली जाएगी तो अर्थव्यवस्था पर क्या होगा?

अभिजीत का जवाब: अभी सबसे बढ़िया तरीका है कि लोगों का कर्ज माफ कर दिया जाए और लोगों को नकदी दी जाए। इसी तरह लोगों को ताकत दी जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News