नजदीक पहुंची तबाही: तेजी से बढ़ रहा साइक्लोन, राहुल गांधी ने की ये अपील

साइक्लोन अम्फान आज दोपहर या बुधवार शाम में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ का रूप लेकर पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

Update: 2020-05-19 10:37 GMT

एक ओर देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है। दूसरी ओर भारत में एक और तबाही ने दस्तक दे दी है। भारत में चक्रवाती तूफ़ान अम्फान ने अपनी दस्तक दे दी है। अम्फान काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। तूफ़ान को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल को मौसम विभाग ने पहले ही अलर्ट कर रखा है। ऐसे में अब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अम्फान साइक्लोन को लेकर ओडिशा और बंगाल में अपने पार्टी कार्यकर्ताओं से से अपील की है कि वे लोगों को खतरे के बारे में आगाह करें एवं उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाने में मदद करें।

राहुल ने ट्वीट कर की कार्यकर्ताओं से की मदद करने की अपील

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, '' कोरोना संकट के बीच ‘अम्फान’ तूफान देश में आ रहा है। मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे अपने आसपास के लोगों को खतरे की चेतावनी दें और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने में मदद करे। आप सभी सुरक्षित रहें। मौसम विभाग पहले ही आगाह कर चुका है कि पश्चिम बंगाल के दक्षिण-दक्षिणपश्चिम दीघा से 670 किलोमीटर दूर स्थित यह तूफान उत्तरपश्चिम बंगाल की खाड़ी के पास उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा की तरफ बढ़ेगा और आज दोपहर या बुधवार शाम में ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ का रूप लेकर पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों से टकराएगा।

ये भी पढ़ें- कोरोना को लेकर विपक्ष की बड़ी बैठक, मोदी सरकार को घेरने की बनेगी रणनीति

मौसम विभाग इस साइक्लोन पर लगातार नजर बनाए हुए है। तेजी से बढ़ते इस तूफ़ान को लेकर मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अम्फान’ 20 मई को बेहद भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल में दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच पश्चिम बंगाल- बांग्लादेश तटों से गुजर सकता है। तटों से टकराने से पहले इसकी प्रचंडता कुछ कम होगी और हवाओं की गति निरंतर 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे बनी रहेगी जो बीच-बीच में प्रति घंटे 180 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है।

110-120 किमी/घंटा हो जाएगी रफ़्तार

 

क्षेत्रीय मौसम विभाग के निदेशक जी के दास ने बताय कि पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों एवं आस-पास के इलाकों में मंगलवार दोपहर हवाओं की गति 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। और 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से प्रचंड हवा चल सकती है। तथा 20 मई की सुबह उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में यह धीरे-धीरे तूफानी हवा में तब्दील होकर 75 से 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- लाखों मजदूर सड़क पर: स्टेशन पर मची अफरा-तफरी, भारी पुलिस बल मौजूद

दास ने कहा, ''यह धीरे-धीरे पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, कोलकाता में और रफ्तार पकड़कर 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगा तथा आज दोपहर से 20 मई की रात तक उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना जिलों के ऊपर 165 से 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।'' दास ने जानकारी दी कि इसके प्रभाव से, पश्चिम बंगाल के उत्तर एवं दक्षिण 24 परगना, कोलकाता, पूर्वी एवं पश्चिमी मिदनापुर, हावड़ा और हुगली समेट गंगा वाले तटीय इलाकों के कई स्थानों पर मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश होगी जबकि दूर-दराज के इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

Tags:    

Similar News