बड़ी खबर: अब घर से ट्रेन तक आपका सामान पहुंचाएगी रेलवे, बस करना होगा ये काम

भारतीय रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। इसी कड़ी में रेलवे बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू करने जा रही है। जैसे ही ये सेवा शुरू हो जाएगी। यात्रियों की सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी।

Update: 2020-10-23 05:39 GMT
यात्रियों को बीओडब्ल्यू एप पर बुकिंग करनी होगी। दी गई जानकारी के आधार पर ही यात्री का सामान स्टेशन से घर या घर से स्टेशन/कोच तक पहुंचाया जाएगा।

नई दिल्ली: आज की सबसे बड़ी खबर इंडियन रेलवे से जुड़ी हुई आ रही है। रेल यात्रियों को सफर करने से ज्यादा अपने सामान को स्टेशन तक ले जाने की चिंता होती है। लेकिन रेलवे अब अपने यात्रियों की इस चिंता को भी दूर करने जा रही है।

इसी कड़ी में रेलवे 'बैग्स ऑन व्हील्स' सेवा शुरू करने जा रही है। जिसके अंतर्गत अब यात्रियों की स्टेशन तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म हो जाएगी।

इस नई सुविधा के लागू हो जाने के बाद रेलवे आपके सामान को आपके घर से स्टेशन तक पहुंचाएगा। ये जिम्मेदारी अब रेलवे की होगी।

भारतीय रेल की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ें…यूपी में चली गोलियां: अंधाधुंध फायरिंग में तीन बदमाश घायल, यहां हुआ एनकाउंटर

पहली बार शुरू हो रही है सामान पहुंचाने की सेवा

प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस प्रकार की सेवा भारतीय रेलवे पहली बार शुरू करने जा रहा है। जैसे ही ये सेवा शुरू हो जाएगी वैसे ही यात्रियों को अपनी सीट तक सामान ले जाने की दिक्कत से निजात मिल जाएगी।

बताया जा रहा है कि गैर-किराया-राजस्व अर्जन योजना (एनआईएनएफआरआईएस) के अंतर्गत ऐप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा की शुरुआत की जाएगी।

सबसे पहले इस सेवा की शुरुआत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, दिल्ली छावनी रेलवे स्टेशन, दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन और गुरुग्राम रेलवे स्टेशनों पर की जाएगी।

इसके तहत यात्रियों को ऐप में मांगी गई जानकारी को भरना होगा और उसके आधार पर रेलवे यात्री के घर से उसका सामान लेकर ट्रेन में उसके कोच तक पहुंचाएगी।

इस बारे में मीडिया से बात करते हुए उत्तर और उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि रेलवे लगातार नए उपायों से राजस्व को बढ़ाने की कोशिशों में जुटा हुआ है।

ये भी पढ़ें…PUBG Mobile की भारत में वापसी! हुआ जॉब ऑफर, कोरियाई डेवलपर कर रहे काम

ट्रेन की फोटो(सोशल मीडिया)

बीओडब्ल्यू एप पर बुकिंग करना होगा

इसके लिए यात्रियों को रेलवे के बीओडब्ल्यू एप पर बुकिंग करनी होगी और मांगी गई जानकारी मुहैया करानी होगी।दी गई जानकारी के आधार पर ही यात्री का सामान स्टेशन से घर या घर से स्टेशन/कोच तक पहुंचाया जाएगा। ट्रेन के स्टेशन से प्रस्थान करने से पहले सीट तक आपके सामान को पहुंचाने की का काम रेलवे का होगा।

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कोई ज्यादा शुल्क भी नहीं देना होगा। ये सेवा बेहद सस्ते में उपलब्ध कराई जा रही है।

इस सुविधा के लागू हो जाने के बाद वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए यात्रा काफी सरल हो जाएगी।

ये भी पढ़ें…राहुल गांधी का हेलीकॉप्टर: बिना अनुमति होगा यहां लैंड, हो सकता है विवाद…

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News