अब ट्रेन में सामान चोरी होने पर मिल सकेगा मुआवजा, IRCTC तैयारियों में जुटा

Update:2016-09-26 14:20 IST
Good News: ई-टिकट पर अब मार्च 2018 तक कोई सर्विस चार्ज नहीं लेगा रेलवे

नई दिल्ली: रेलवे अपने यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी भरी खबर ला रही है। किसी भी रेल यात्री के सामान का अब बीमा कराया जा सकेगा। रेलवे सूत्रों की मानें तो बीमा कवर का दायरा बढ़ाने की सिफारिश की गई है। गौरतलब है कि बीते दिनों ही ऑनलाइन टिकट पर यात्रियों को 92 पैसे में 10 लाख रुपए तक का यात्रा बीमा कवर देने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

5 रुपए में मिलेगा 25 लाख रुपए का बीमा !

सूत्र ने बताया कि रेलवे इसे बढ़ाकर भी 5 रुपए में 25 लाख रुपए तक करने पर विचार कर रहा है। इसमें सामान चोरी शामिल करने के साथ इसे ट्रेन से लेकर रेलवे स्टेशन पर लगेज गुम होने को शामिल किया जा सकता है। यात्रा बीमा योजना में ऑनलाइन टिकट वाले यात्रियों के साथ-साथ काउंटर पर टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों, मासिक यात्रा पास वालों को शामिल किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें रेलवे की क्या है पूरी योजना ...

46 लाख यात्रियों ने कराया बीमा

उल्लेखनीय है कि रेलवे की बीमा योजना लागू करने के 15 दिन के भीतर ही इसे लेने वालों की संख्या 46 लाख तक पहुंच गई। रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने खुद ट्विटर पर यह आंकड़े जारी किए थे। रेलवे को उम्मीद है कि सितंबर खत्म होते-होते एक करोड़ रेलयात्री यात्रा बीमा कराएंगे। यात्रा बीमा को ट्रेन के अंदर हुए किसी हादसे के अलावा स्टेशन पर होने वाली दुर्घटना को भी कवर करेगा। आईआरसीटीसी ने बुधवार को 12 इंश्योरेंस कंपनियों के साथ एक बैठक भी की।

ये तर्क है इंश्योरेंस कंपनियों का

इंश्योरेंस कंपनियों के साथ हुई बैठक के बाद आईआरसीटीसी के सीएमडी डॉ. एके मनोचा ने बताया, 'बैठक में इंश्योरेंस कंपनियों की तरफ से जो सुझाव आए हैं उनके मुताबिक कंपनियां कॉरपोरेट और सरकारी कर्मचारियों को सामान चोरी के मामले में यात्रा बीमा देने की इच्छुक हैं। लेकिन आम आदमी को लेकर इंश्योरेंस कंपनियों के भीतर बहुत उत्साह नहीं दिख रहा।'

बीमा को लेकर यात्रियों के पास है विकल्प

गौरतलब है कि इस वक्त ऑनलाइन टिकट बुक करने पर 92 पैसे में 10 लाख रुपए का यात्रा बीमा यात्रियों के लिए उपलब्ध है। इसमें यात्री के पास विकल्‍प होता है कि व‍ह टिकट बुक करते समय बीमा चुनें या नहीं। बीमा कवर की राशि टिकट के अतिरिक्‍त वसूली जाती है

Tags:    

Similar News