Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में कॉलेज छात्रों को मिलेगा लैपटॉप, जानें कांग्रेस की अन्य गारंटियां

Rajasthan Assembly Election 2023: प्रवर्तन निदेशालय की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बीच कांग्रेस ने कर्नाटक मॉडल की तर्ज पर लुभावने वादों की बौछार कर दी है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-27 12:08 GMT

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही कांग्रेस ने लगातार लुभावने वादे कर रही है। इस कड़ी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने नई गारंटियों का ऐलान किया है। इसके तहत सरकारी कॉलेज जाने वाले पहले साल के स्टूडेंट्स को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम यानी ओपीएस लागू की जाएगी। प्रवर्तन निदेशालय की ताबड़तोड़ कार्रवाई के बीच कांग्रेस ने कर्नाटक मॉडल की तर्ज पर लुभावने वादों की बौछार कर दी है।

गोपालकों से गोबर खरीदेगी सरकार

कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की तरह मध्य प्रदेश के बाद राजस्थान में भी कांग्रेस ने गोपालकों से गोबर खरीदने का वादा किया है। सीएम अशोक गहलोत ने जयपुर में मीडिया से बात करने के दौरान कहा कि सत्ता में आने पर छत्तीसगढ़ सरकार की तर्ज पर गौवंश पालकों से सरकार 2 रूपये किलो गोबर खरीदेगी। उन्होंने कहा कि इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

कांग्रेस की सात गारंटियां

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की सात गारंटियां जारी की है, जिसे दोबारा सत्ता में वापसी करने पर हर हाल में लागू किया जाएगा। ये गारंटियां इस प्रकार हैं – प्राकृतिक आपदा पीड़ित परिवार को 15 लाख रूपये तक का मुफ्त बीमा। हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा की गारंटी। सरकारी कर्मचारियों के ओपीएस कानून लाया जाएगा। राज्य के 1.04 परिवारों के लिए 500 रूपये में रसोई गैस सिलेंडर। सरकारी कॉलेज में पढ़ने वाले प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप और टेबलेट। गोपालकों से दो रूपये प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी। परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रूपये।

इन सात गारंटियों में से दो गारंटियां पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की रैली में जारी की गई थीं। इसमें गृह लक्ष्मी गारंटी योजना (10 हजार रूपये महिला मुखिया को हर साल) और सभी को 500 रूपये में रसोई गैस सिलेंडर शामिल है। सीएम गहलोत की मानें तो इन गारंटियों के अलावा कांग्रेस अपना घोषणा पत्र भी जल्द जारी करेगी।

गारंटी मॉडल पर कांग्रेस को भरोसा

दरअसल, कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में गारंटी मॉडल हिट होने के बाद से खासा उत्साहित है। पार्टी को लगता है कि विधानसभा चुनावों में इसी के जरिए उसकी नैया पार लग सकती है। कांग्रेस ने पांचों चुनावी राज्यों में महिलाओं, युवाओं और किसानों को टारगेट करते हुए गारंटियां लॉन्च की है, जिसका तगड़ा रिस्पांस भी मिल रहा है। बता दें कि 200 सीटों वाले राजस्थान में विधानसभा चुनाव 25 नवंबर को होंगे। जबकि नतीजे 3 दिसंबर को बाकी के चार राज्यों के साथ आएंगे। 

Tags:    

Similar News