Rajasthan Election 2023: भाजपा प्रत्याशियों की तीसरी सूची पर CEC की मुहर, आज हो सकता है 50 से 55 सीटों पर नामों का ऐलान

Rajasthan Election 2023:आज राजस्थान में 50 से 55 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जा सकता है। जिन सीटों को लेकर विवाद दिख रहा है या जिन सीटों पर कांग्रेस से आए नेताओं को टिकट देने का फैसला किया गया है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2023-11-02 05:56 GMT

third list of BJP candidates  (photo: social media )

Rajasthan Election 2023: राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से दो सूचियों में अभी तक 124 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर दिया गया है मगर अभी भी 76 सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं किए गए हैं। इन सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए भाजपा मुख्यालय में कल केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में काफी देर तक मंथन किया गया। पार्टी सूत्रों का कहना है कि सीईसी ने बाकी बची सीटों पर भी प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं।

भाजपा सूत्रों का कहना है कि आज राजस्थान में 50 से 55 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया जा सकता है। जिन सीटों को लेकर विवाद दिख रहा है या जिन सीटों पर कांग्रेस से आए नेताओं को टिकट देने का फैसला किया गया है, उन सीटों पर नामों का ऐलान अभी रोका जा सकता है। माना जा रहा है कि तीसरी लिस्ट जारी होने के बाद इन नामों की घोषणा की जाएगी।

मोदी समेत कई महत्वपूर्ण नेता रहे मौजूद

पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी, विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता राजेंद्र राठौड़ और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह समेत कई अन्य महत्वपूर्ण नेताओं ने भी हिस्सा लिया।


Rajasthan Election 2023: पायलट ने इशारों में किया गहलोत पर हमला, CM पद को लेकर दिया बड़ा बयान, मुख्यमंत्री के दावों पर कसा तंज

पिछले चुनाव में 66 सीटों पर मिली थी हार

भाजपा की ओर से अभी तक जिन 76 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया गया है, उनमें से कई सीटों पर पार्टी की स्थिति कमजोर मानी जाती है। इन 76 में से 66 सीटों पर पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था। इसी कारण इन सीटों पर प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए पार्टी में गहराई से मंथन किया गया।

इन सीटों पर प्रत्याशियों का नाम तय करने के लिए जयपुर और दिल्ली में दो दिनों तक मैराथन बैठक चली और उसके बाद हर सीट पर तीन-तीन प्रत्याशियों का पैनल तैयार किया गया था। भाजपा सूत्रों का कहना है कि अब इस पैनल के तीन नामों में से एक नाम फाइनल करके उसे मंजूरी दे दी गई है।


 Rajasthan Election 2023: पायलट ने इशारों में किया गहलोत पर हमला, CM पद को लेकर दिया बड़ा बयान, मुख्यमंत्री के दावों पर कसा तंज

प्रत्याशी तय करने में समीकरण का विशेष ध्यान

दरअसल भाजपा नेतृत्व की ओर से क्षेत्रीय और जातीय समीकरण के साथ ही प्रत्याशियों की मजबूती स्थिति पर विशेष फोकस किया जा रहा है। राजस्थान में पिछले तीन दशकों से हर पांच साल पर सत्ता परिवर्तन का रिवाज चल रहा है और ऐसे में पार्टी मौजूदा विधानसभा चुनाव को अपने लिए बड़ा मौका मान रही है। कमजोर सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों का फैसला करने में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

बाकी बची 76 सीटों में पिछले चुनाव के दौरान पार्टी को सिर्फ 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी। इन 10 सीटों पर जीतने वाले उम्मीदवारों में से दो ने इस बार अपनी सीट बदलने का अनुरोध किया है। अब यह देखने वाली बात होगी कि केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से उनके इस अनुरोध को माना गया है या नहीं। राजस्थान के भाजपा नेता भी आज पार्टी की तीसरी सूची का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Tags:    

Similar News