कोरोना वायरस के चलते टली परीक्षा, गर्मी की छुट्टी का हुआ एलान

राजस्थान राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज और यूनीवर्सिटी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही विभाग ने सभी संबंधित कॉलेजों में 16 अप्रैल से 30 मई 2020 तक के लिए गर्मी की छुट्टियां भी घोषित कर दी हैं।

Update: 2020-04-13 09:12 GMT

राजस्थान: पूरा देश इस वक्त कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहा है। कोरोना के चलते देश को लॉकडाउन रखा गया है। इस दौरान लोगों से अपने-अपने घरों में रहने और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई के साथ पालन करने की अपील की गई है। वहीं इस बीच राजस्थान राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज और यूनीवर्सिटी की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। साथ ही विभाग ने सभी संबंधित कॉलेजों में 16 अप्रैल से 30 मई 2020 तक के लिए गर्मी की छुट्टियां भी घोषित कर दी हैं।

कमेटी का भी किया गया गठन

इसके लिए राजस्थान यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आर के कोठारी ने एक कमेटी भी बनाई है। ये कमेटी स्थिति की समीक्षा करेगी और एक रिपोर्ट सौपेंगी, जिसमें विकल्प सुझाएगी कि स्थिति सामान्य हो जाने पर कैसे परीक्षा करवाई जा सकती है।

यह फैसला सरकार और गैर सरकारी उच्च शिक्षा संस्थानों पर लागू होगा। विभाग के 30 मई तक गर्मी की छुट्टियां घोषित करने के पीछे की सबसे बड़ी वजह सोशल गेदरिंग को रोकना है। ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

यह भी पढ़ें: कोरोना की जांच में तेजी लाने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उठाया ये बड़ा कदम

लॉकडाउन के चलते शेड्यूल करना पड़ा चेंज

इससे पहले राजस्थान ने कहा था कि यूनिवर्सिटी के एग्जाम को 30 मार्च तक के लिए टाल दिया जाएगा। इसके बाद पूरे देश को लॉकडाउन रखने की घोषणा कर दी गई। जिसके चलते विश्वविद्यालय को परीक्षा और कक्षाओं से संबंधित अपना शेड्यूल चेंज करना पड़ा।

बता दें कि राजस्थान ने इससे पहले एलान किया था कि स्टूडेंट्स के माता-पिता से फीस की मांग न की जाए और ऐसा करने वाला राजस्थान पहला राज्य था। इसके अलावा राज्य सरकार स्टूडेंट्स के लिए ई-लर्निंग सेशन की योजना भी बना रही है। ताकि लॉकडाउन के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो।

यह भी पढ़ें: Hyundai ने लॉन्च की Grand i10 Nios CNG, जानें कीतनी है कीमत

राजस्थान बोर्ड परीक्षा का 12वीं का रिज़ल्ट मई के अंत तक आएगा। वहीं 10वीं क्लास का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में आ सकता है।

8,447 तक पहुंची संक्रमित मरीजों की संख्या

बता दें कि देश में तेजी से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है। अब तक देश में कोरोना के मामलों की संख्या 8,447 तक पहुंच गई है। अब तक 273 लोग कोरोना से जान गंवा चुके हैं। हालांकि इस बीच राहत की बात यह है कि 764 मरीज इस बीमारी से रिकवर होकर अपने-अपने घर जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: फिर सामने आई चीन की गंदी राजनीति, आरोपों के बाद इसके लिए हुआ राजी

बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि

कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगाया गया है। आज लॉकडाउन का 20वां दिन है। एक दिन बाद लॉकडाउन की अवधि खत्म हो जायेगी। हालांकि अब तक कोरोना के मामले लगातार बढ़े हैं, ऐसे में कई राज्य सरकारों ने अपने प्रदेश में लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है।

इसके अलावा कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मोदी सरकार की ओर से संकेत मिल चुके हैं कि लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा। ओडिशा, पश्चिम बंगाल, पंजाब, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तराखंड ऐसे राज्य हैं, जिन्होंने पहले से ही अपने यहां लॉकडाउन को बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें: सैनिटाइजर-हैंडवॉश बनाने वाली फैक्ट्री में धमाका, लाशों के उड़ गये चिथड़े, कई की मौत

Tags:    

Similar News