RSS में पहली बार बगावत, वेलिंगेकर ने बनाया अलग संगठन

Update:2016-09-02 06:32 IST

पणजीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के 90 साल के इतिहास में पहली बार संगठन में बगावत हुई है। बगावत गोवा के प्रांत संघ चालक पद से हटाए गए सुभाष वेलिंगेकर ने की है। उन्होंने आरएसएस की समानांतर शाखा बनाई है। वह और उनके समर्थक गोवा विधानसभा चुनाव तक स्वतंत्र रूप से काम करेंगे। इस संगठन में सैकड़ों स्वयंसेवक भी जुड़ गए हैं।

वेलिंगेकर ने क्या कहा?

सुभाष वेलिंगेकर ने कहा कि हमने कोंकण प्रांत से अलग होकर पृथक आरएसएस गोवा प्रांत बनाया है। हम मार्च 2017 में विधानसभा चुनाव के बाद मूल संस्था के पास जाएंगे और संबद्ध करने की मांग करेंगे। वेलिंगेकर ने कहा कि स्वयंसेवकों ने उन्हें फिर से गोवा ‘प्रांत संघ चालक’ बनाया है। बता दें कि आरएसएस ने बुधवार को वेलिंगकर को राज्य की बीजेपी सरकार के खिलाफ काम करने के कारण हटा दिया था। उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को काले झंडे दिखाने के लिए सहयोगी संगठन भारतीय भाषा सुरक्षा मंच (बीबीएसएम) के कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए थे।

आरएसएस पर लगाए आरोप

आरएसएस ने कहा था कि वेलिंगेकर राजनीतिक गतिविधियों में शामिल हो गए थे, जो हमारे संस्कार में शामिल नहीं है। इस पर वेलिंगकर ने कहा कि आरएसएस ने 2012 के गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक गतिविधि में शामिल होने का विरोध क्यों नहीं किया था। उस समय उन्होंने ‘कांग्रेस हटाओ’ का नारा दिया था। अब बीजेपी के खिलाफ बोलने पर क्यों सवाल उठा रहे हैं।

कौन हैं सुभाष वेलिंगेकर?

सुभाष वेलिंगेकर बीबीएसएम के संयोजक हैं। यह संगठन क्षेत्रीय भाषाओं के विकास की मांग करते हुए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को मिलने वाले अनुदानों का विरोध करता है। इस मुद्दे पर उसका बीजेपी सरकार के साथ टकराव होता रहा है। इस बीच आरएसएस ने कहा है कि गोवा के लिए नई समिति की घोषणा एक-दो दिन में की जाएगी। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा कि गोवा प्रांत कोंकण प्रांत से अलग नहीं हो सकता।

Tags:    

Similar News