बिहार: संघ प्रमुख मोहन भागवत आज आएंगे पटना, RSS की बैठक में लेंगे भाग

आरएसएस के प्रांत प्रचार प्रमुख (दक्षिण बिहार) राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में कोरोना में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की चर्चा और समीक्षा की जाएगी।

Update: 2020-12-04 04:50 GMT
संघ प्रमुख के बिहार दौरे पर कांग्रेस में खलबली मच गई है। मोहन भागवत के बिहार आने से पहले ही कांग्रेस ने उनकी यात्रा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पटना: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत 4 दिसंबर को बिहार के दौरे पर आ रहे हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत बिहार के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां वो पटना में अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में शामिल होंगे। दो दिवसीय दौरे के दौरान मोहन भागवत पटना में पूर्वांचल के राज्यों के भी संगठन की बैठक में भी भाग लेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पहले यह बैठक देश के सभी राज्यों की एक साथ होती थी, लेकिन कोरोना के कारण इस बार यह अति महत्वपूर्ण बैठक अलग-अलग क्षेत्रों में आयोजित की है।

संघ प्रमुख मोहन भागवत का दौरा उसी कड़ी का हिस्सा है। इस बैठक में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी भी उपस्थित रहेंगे। इस बैठक में बिहार और झारखंड से संघ के 40 कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (फोटो: सोशल मीडिया)

जम्मू-कश्मीर में DDC चुनाव: तीसरे चरण का मतदान जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बैठक में इन विषयों पर होगी चर्चा

इस बैठक के बारें में जानकारी देते हुए प्रांत प्रचार प्रमुख (दक्षिण बिहार) राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि दो दिनों तक चलने वाली इस बैठक में कोरोना में स्वयंसेवकों द्वारा किए गए सेवा कार्यों की चर्चा और समीक्षा की जाएगी। साथ ही कोरोना से प्रभावित जनजीवन, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, स्वदेशी जैसी गंभीर और समसामयिक विषयों पर भी चर्चा होगी।

उन्होंने कहा कि बदलते परिवेश में संघ द्वारा 95 वर्षो से निरंतर व्यक्ति निर्माण के कार्य, कार्यक्रम, नित्य चलने वाली शाखाओं के स्वरूप पर भी चर्चा किए जाने की संभावना है।

इसमें प्रांत, संघचालक, कार्यवाहक, प्रचारक तथा कई लोग भाग लेते हैं। इस वर्ष यह बैठक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में होनी थी, लेकिन वैश्विक बीमारी कोरोना के कारण इस बैठक को स्थगित करना पड़ा।

बदलते परिवेश और सरकार के दिशा निर्देशों के अनुपालन को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है कि यह बैठक अखिल भारतीय स्तर पर ना कर के क्षेत्र अनुसार की जाए। ऐसा पहली बार हो रहा है।

बता दें कि संघ ने अपने कार्य को बिना किसी बाधा के सतत रूप से चलाने के लिए देश को 11 क्षेत्रों में विभाजित किया हुआ है। उत्तर-पूर्व क्षेत्र (बिहार, झारखंड) की बैठक का आयोजन पटना में किया जा रहा है। इसी तरह से सारे देश में यह बैठकें आयोजित की जा रही हैं।

पीएम मोदी ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक, कोरोना समेत इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत (फोटो: सोशल मीडिया)

संघ प्रमुख के दौरे पर सियासत गरमाई

वहीं अब संघ प्रमुख के बिहार दौरे पर कांग्रेस में खलबली मच गई है। मोहन भागवत के बिहार आने से पहले ही कांग्रेस ने उनकी यात्रा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और एमएलसी प्रेमचंद मिश्रा ने कहा कि बिहार में आरएसएस अपने हिडेन एजेंडे पर काम तेज करने वाली है।

इसी के तहत भागवत बिहार के दौरे पर आ रहे हैं। कुल मिलाकर नीतीश कुमार को बिहार में राजनीतिक रूप से हाशिए पर लाने का प्रयास किया जा रहा है।

चक्रवाती तूफान मचाएगा तबाही! इन राज्यों में बारिश का हाई अलर्ट, हवाई सेवाएं रद्द

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News