Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर अब ईसीआई के साथ शुरू करेंगे नई पारी, चुनाव आयोग की पिच पर वोटरों के होंगे ‘नेशनल आइकॉन‘

Sachin Tendulkar News: क्रिकेट के दिग्गज सचिन रमेश तेंदुलकर आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए लोगों को प्रोत्साहति करेंगे।

Update: 2023-08-23 09:54 GMT
Sachin Tendulkar (photo: social media )

Sachin Tendulkar News: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर जहां राजनीतिक दल अपनी तैयारियां शुरू कर चुके हैं तो वहीं चुनाव कराने के लिए भारत का चुनाव आयोग तैयारियों में पूरे जोर शोर से जुट गया है। चुनाव आयोग की ओर से वोटरों को ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए प्रेरित और प्रोत्साहति करने के लिए इस बार क्रिकेट लीजेंड भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को नेशनल आइकॉन के रूप में चुना गया है। 2024 के लोकसभा चुनाव में चुनाव आयोग की पिच पर सचिन तेंदुलकर बल्लेबाजी करेंगे। सचिन ईसीआई के साथ ‘नेशनल आइकॉन’ के रूप में अब नई पारी की शुरुआत करेंगे। इसको लेकर नई दिल्ली स्थित रंग भवन, आकाशवाणी में कार्यक्रम आयोजति किया गया है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी आधिकारिक प्रेस रिलिज के मुताबकि ईसीआई ने पिछले साल नेशनल आइकॉन के तौर पर प्रसद्धि अभिनेता पंकज त्रिपाठी को चुना था। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एम. एस. धोनी, फिल्म अभिनेता आमिर खान और मुक्केबाज मैरी कॉम जैसे दिग्गजों को भी ईसीआई की ओर से नेशनल आइकॉन चुना जा चुका है।

क्रिकेट के दिग्गज सचिन रमेश तेंदुलकर आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए लोगों को प्रोत्साहति करेंगे। चुनाव आयोग के साथ सचिन तेंदुलकर ‘नेशनल आइकॉन’ के रूप में अपनी नई पारी की शुरुआत करेंगे। 23 अगस्त को रंग भवन, आकाशवाणी, नई दिल्ली में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और अरुण गोयल की उपस्थिति में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

तीन साल के लिए होगा करार-

इस कार्यक्रम में सचिन तेंदुलकर के साथ 3 साल के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। यह खासकर युवा वोटरों को रिझाने के मकसद से ज्यादा किया जा रहा है जोकि उन पर अद्वितीय प्रभाव डालते रहे हैं। ईसीआई का इस साझेदारी के जरिए लक्ष्य आम लोगों खासकर युवाओं और शहरी आबादी के बीच चुनावी प्रक्रिया में बनी खाई को पाटना है। इस तरह से चुनाव आयोग शहरी और युवा उदासीनता की चुनौतियों का समाधान करने का प्रयास भी कर रहा है। ईसीआई खुद को विभिन्न क्षेत्रों और जानी मानी भारतीय हस्तियों के साथ जोड़कर युवाओं को लोकतंत्र के उत्सव में भाग लेने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करता रहा है।

Tags:    

Similar News